ज्वालापुर में कुंभ निधि का नहीं दिला सके लाभ, 9 सालों से नहीं हुआ कोई विकास




जोगेंद्र मावी
ज्वालापुर क्षेत्र को कुंभ निधि से कोई लाभ न दिला पाने पर और पिछले नौ सालों में कोई विकास कार्य न होने पर कांग्रेस के युवा नेताओं ने विधायक आदेश चौहान पर जमकर निशाना साधा। उन्होंने कहा कि जनप्रतिनिधियों ने क्षेत्र की जनता के अनुरूप विकास और जरूरतों पर ध्यान नहीं दिया। सर्वाधिक गृहकर, तहबाजारी और व्यापार के जरिए सर्वाधिक राजस्व सरकार को देने के बावजूद ज्वालापुर की लगातार उपेक्षा की जा रही है।
बृहस्पतिवार को प्रेसक्लब में पत्रकार वार्ता करते हुए युवक कांग्रेस के प्रदेश प्रवक्ता वरुण बालियान ने कहा कि पिछले 9 सालों में ज्वालापुरवासी विकास और आवश्यक सुविधाओं की इंतजार कर रहे हैं। 9 वर्षों में ज्वालापुर का जो विस्तार हुआ है। विधायक आदेश चौहान के ज्वालापुर के कुंभ क्षेत्र का हिस्सा होने के बावजूद कुंभ निधि से होने वाले विकास कार्यों का लाभ भी ज्वालापुर को नहीं मिल रहा है। वरूण बालियान ने कहा कि व्यापारिक केंद्र होने के बावजूद ज्वालापुर में आने वाले वाहनों व स्थानीय लोगों के लिए पार्किंग स्थल तक नहीं है। रिक्शा, आॅटो, बैटरी रिक्शा व अन्य व्यवसायिक वाहनों के लिए भी स्टैंड की व्यवस्था नहीं है। जिससे हर समय जाम की स्थिति बनी रहती है। बरसाती पानी भरने से प्रत्येक बरसात में ज्वालापुर के नागरिकों को भारी असुविधा का सामना करना पड़ता है। विधायक व मंत्री जलभराव की समस्या का आज तक समाधान नहीं करा पाए हैं।
पार्षद अनुज सिंह व पार्षद इसरार अहमद ने कहा कि ज्वालापुर के तमाम वार्डों की हालत बेहद खराब है। विधायक विकास कराने के झूठे दावे कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि विकास के नाम पर भेदभाव पूर्ण नीति अपनायी जा रही है। उन्होंने कहा कि ज्वालापुर के वार्डो में जनसमस्याओं का अंबार लगा हुआ है। विधायक अपनी विधायक निधि से निर्माण कार्यों का ब्यौरा दें। पार्षद प्रतिनिधि शहाबुद्दीन अंसारी व पूर्व पार्षद अमन गर्ग ने कहा कि केंद्रीय निधि से होने वाले विकास कार्यों का श्रेय रानीपुर विधायक ले रहे हैं। अपनी निधि से कराए जा रहे विकास कार्यों को जनता के समक्ष रखना चाहिए। उन्होंने कहा कि प्रशासन कुंभ के नाम पर खोखा पटरी ठेली आदि लगाकर रोजगार करने वाले लघु व्यापारियों का उत्पीड़न कर रहा है। प्रशासन को पहले यह बताना चाहिए कि कुंभ पूर्व की भांति विशाल स्तर पर आयोजित किया जाएगा या नहीं। इसके बाद ही लघु व्यापारियों पर कोई कार्रवाई की जाए। कांग्रेस सेवादल नेता विशाल राठौर व पार्षद तासीन अंसारी ने कहा कि ज्वालापुर की सफाई व्यवस्था भी बदहाल है। स्वास्थ्य मैनुअल के अनुसार सफाई कर्मचारियों की तैनाती तक नहीं की जा रही है। जिस अनुपात में ज्वालापुर से राजस्व वसूली होती है। उस अनुपात में ज्वालापुर के विकास पर धन खर्च नहीं किया जा रहा है। जो कि एक अन्याय के समान है। एक लाख से अधिक आबादी होने के बावजूद बस स्टैण्ड की सुविधा तक ज्वालापुर वासियों को उपलब्ध नहीं करायी जा रही है। चिकित्सा सुविधाओं के नाम पर देहात की तरह मात्र एक पीएचसी है। तमाम सड़के टूटी पड़ी हैं। विकास कार्य कराने के बजाए नगर की सीमा में शराब के ठेके खुलवाकर युवा वर्ग को नशे की गर्त में धकेला जा रहा है। इस दौरान कांग्रेस एससी विभाग के अध्यक्ष सुनील कड़च्छ, विवेक भूषण विक्की, वसीम सलमानी, जफर अब्बासी आदि भी मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *