कुरकुरे और चिप्स के खाली रैपर से बनेंगा आपके घरों का फर्नीचर, जानिए पूरी खबर




नवीन चौहान
कुरकुरे, चिप्स और तमाम प्लास्टिक को एकत्रित करके उसका रिसायकलिंग करने के बाद घरों के लिए उपयोगी फर्नीचर बनाने की शुरूआत हरिद्वार से होगी। हरिद्वार के सिडकुल में करीब चार करोड़ की लागत से स्थापित होने  वाले इस प्लांट के भूमि पूजन एव शिलान्याश की सभी तैयारियां पूरी कर ली गई है। कार्यक्रम के मुख्य अतिथि केंद्रीय पंचायती राज मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर होंगे। जबकि प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत, केंद्रीय मानव संसाधन मंत्री डॉ रमेश पोखरियाल निशंक, पंचायती राज मंत्री अरविंद पांडे, शहरी विकास मंत्री मदन कौशिक और उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत कार्यक्रम की शोभा बढ़ायेंगे।
उत्तराखंड के पंचायती राज विभाग के सचिव हरिचंद्र सेमवाल ने राही मोटल में पत्रकारों को इस कार्यक्रम की जानकारी दी। बताया कि त्रिस्तरीय पंचायतों में सभी प्रकार के प्लास्टिक अवशिष्ट के निस्तारण के हरिद्वार में कॉमन वेस्ट प्लास्टिक रिसायकलिंग फैसिलिटी की स्थापना की जा रही है।

सेवानिवृत संयुक्त निदेशक डीपी देवराड़ी ने बताया कि अहमदाबाद के दूसरा प्लांट हरिद्वार में लग रहा है। जिसमें थर्माकोल, कुरकुरे, खैनी और सभी पन्नियों को एकत्रित कर लकड़ी बनाकर उपयोगी फर्नीचर बनाया जायेगा। स्वदेशी तकनीक के जरिए फर्नीचर का निर्माण किया जायेगा। वही सैंकड़ों लोगों को रोजगार की प्राप्ति होगी।
बेकार पन्नियों की मिलेगी कीमत
हरिद्वार में बेकार पन्नियों की कीमत मिलेगी। इन पन्नियों को खरीदा जायेगा। सिडकुल में स्थापित होने वाले इस प्लांट से पुरानी पन्नियों की कीमत मिलेगी। जिसके चलते लोग अब घरों के बाहर पन्नियों को फेंकना बंद कर देंगे।
हरिद्वार रहेगा स्वच्छ
इस प्लांट की स्थापना के साथ ही हरिद्वार में साफ सफाई नजर आने लगेगी। कूड़ा एकत्रित करने भी रोजगार का एक बड़ा जरिया बनेगा। जहां पुरानी पन्नियों की एक अच्छी कीमत मिलेगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *