कांवड़ में कर्ज लेकर दुकान सजाई अब ग्राहक के इंतजार में आंखे पथराई





नवीन चौहान
कांवड़ियों से कमाई करने की चाहत में अस्थायी दुकान सजाई और पकवान बनाए। लेकिन दुकानदारों के सभी अरमान अधूरे रह गए। पुलिस की चाक चौबंद व्यवस्था के चलते यातायात सुचारू रहा। जिसके चलते किसी स्थान पर कोई जाम नही लगा। सड़क किनारे सजी दुकानों पर सन्नाटा पसरा रहा। हरिद्वार-लक्सर मार्ग पर कांवड़ियों के वाहनों के जाम लगने की उम्मीद में सैंकड़ों अस्थायी दुकाने सजी हुई रह गई है। लेकिन सभी दुकानदारों की आंखे कांवड़ियों के इंतजार में सड़कों पर जाम लगने का इंतजार कर रही है।

हरिद्वार में कांवड़ मेले की धूम है। हरिद्वार में बम-बम भोले के नारे गुंजायमान है। डीजे की धुन पर सड़कों पर तेज रफ्तार में कांवड़ियों के वाहन सरपट दौड़ रहे है। कांवड़ियों के वाहनों का ठिकाना बैरागी कैंप पार्किंग में बनाया हुआ है। जिसके लिए दिल्लीख् हरियाणा, पंजाब से आने वाले कांवड़ियों के लिए रूड़की बाया लक्सर हरिद्वार मार्ग निर्धारित किया गया है। इसी के चलते हरिद्वार लक्सर मार्ग पर कांवड़ियों के वाहनों की भारी भीड़ उमड़ने की उम्मीद के चलते सैंकड़ों दुकाने सजी है।

दुकानों पर फल, खाने के रेस्टोरेंट और पानी तथा पेय पदार्थ की व्यवस्था की गई है। लेकिन मजेदार बात यह ​है कि 22 जुलाई 2022 तक यातायात सुचारू चल रहा है। सड़क पर कही जाम की स्थिति नही है। कांवड़ियों के वाहन सीधे निर्धारित पार्किंग स्थल पहुंच रहे है। यातायात के सुचारू चलने से दुकानदारों की उम्मीद टूट रही है। कर्ज लेकर कांवड़ में कमाई करने की उम्मीद दम तोड़ रही है। अब देखना होगा कि अगले दो तीन दिन भारी भीड़ उमड़ेगी। पुलिस की व्यवस्था चरमरायेगी और दुकानदारों की कमाई हो जायेगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *