शिक्षक दिवस पर भी शिक्षा निदेशालय में धरने पर रहे डायट डीएलएड प्रशिक्षित




नवीन चौहान.
पिछले करीब एक महीने से प्राथमिक विद्यालयों में अपनी नियुक्ति की मांग को लेकर शिक्षा निदेशालय नन्नूरखेरा में धरना प्रदर्शन कर रहे डायट डीएलएड प्रशिक्षितों ने अवकाश के दिन भी अपना धरना जारी रखा।

इस दौरान सभी को शिक्षक दिवस की बधाई संदेश देते हुए सरकार और विभाग से मांग की गई कि जल्द से जल्द प्राथमिक शिक्षक भर्ती को पूर्ण कर डायट डीएलएड प्रशिक्षितों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर उन्हें राज्य के प्राथमिक विद्यालयों में सेवा का अवसर प्रदान किया जाए। जिससे राज्य के नौनिहालों का भविष्य निर्माण हो सके।

उधमसिंह नगर से आई प्रशिक्षित स्वाति ने बताया कि हमारे प्रशिक्षण को 2 वर्ष से अधिक का समय हो गया है लेकिन जिन भावी शिक्षकों को अपने अपने विद्यालयों में नौनिहालों के साथ शिक्षक दिवस मनाना चाहिए था वे इस महान दिवस पर भी अपने अधिकारों और बच्चों के भविष्य के लिए धरना प्रदर्शन करने पर मजबूर हैं।

उत्तरकाशी से आये प्रशिक्षित अनुज जोशी ने बताया कि पहले सरकार और विभाग ये कह कर अपना पल्ला झार देते थे कि अभी प्राथमिक शिक्षक भर्ती का प्रकरण माननीय उच्च न्यायालय में लंबित है। हम इस पर कोई टिप्पणी नहीं कर सकते परन्तु 1 सितम्बर को माननीय उच्च न्यायालय ने राज्य के शिक्षा व्यवस्था को बेहतर बनाने के लिए शिक्षा विभाग को लंबित प्राथमिक शिक्षक भर्ती को शीघ्र पूर्ण करने के आदेश दे दिए हैं। इस पर विभागीय अधिकारियों को उच्च न्यायालय के फैसले का सम्मान करते हुए भर्ती प्रकिया को जल्द से जल्द सम्पन्न करने का कार्य करना चाहिए।

सूदूरवर्ती सीमांत जिले पिथौरागढ़ से आये प्रशिक्षित संदीप कोहली ने कहा कि बीते 1 सितंबर को माननीय उच्च न्यायालय के फैसले के बाद माननीय शिक्षा मंत्री जी ने डायट प्रशिक्षितों को संबोधित करते हुए कहा था कि आप सबसे योग्य प्रशिक्षित हैं शिक्षा विभाग ने आपको प्रशिक्षण दिया है आपको नियुक्ति देने की जिम्मेदारी भी शिक्षा विभाग की है और मैंने सभी संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया है कि किसी भी हाल में प्राथमिक शिक्षक भर्ती को 20 सितम्बर से पहले पहले पूर्ण कर डायट डीएलएड प्रशिक्षितों को नियुक्ति पत्र प्रदान कर दिए जाए।

प्रशिक्षित ने बताया कि हमें शिक्षा मंत्री जी पर पूरा भरोसा है कि वे अपने वादे को अमलीजामा पहना कर दिए गए तय तिथि तक प्राथमिक शिक्षक भर्ती को पूर्ण कर देंगे लेकिन हमें विभागीय अधिकारियों की धीमी कार्यशैली पर संदेह है। क्योंकि अधिकारियों की लेटलतीफी की वजह से ही जो प्राथमिक शिक्षक भर्ती जून माह 2020 में पूरी हो जानी थी वह अभी तक अधर में लटकी हुई है।

धरना प्रदर्शन में आज अमित अग्रवाल, दीपक बिष्ट, आलोक नौटियाल, अरुण मटवान, भूपेंद्र नाथ, विजय, गुंजन, रजनी, संदीप, मदन, हेमंत, देवेंद्र आदि शामिल रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *