कोरोना वायरस संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन सर्तक, बनाये गये आइशोलेशन वार्ड




सोनी चौहान
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बुधवार को जिला अस्पताल में बने आइसोलेशन वार्ड का निरीक्षण कर चिकित्सा विभाग के अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिये।
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि कोरोना वायरस को लेकर एतिहातन तौर पर जिला अस्पताल, बेस अस्पताल व नागरिक चिकित्सालय रानीखेत में आइशोलेशन वार्ड बनाये गये है। उन्होंने कहा कि होली के मददेनजर लोगो का आवागमन ज्यादा रहेगा इसके लिए सर्तकता बरतने की जरूरत है। स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को निर्देशित करते हुए उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से सम्बन्धित लक्षण यदि किसी भी व्यक्ति में पाये जाते है तो उसे प्राथमिकता के आधार पर ऐसे वार्डों में रखा जाय।
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने कहा कि जल्दी ही एक कन्ट्रोल रूम स्थापित कर नोडल अधिकारियों की तैनाती की जायेगी। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से अनावश्यक भय की आवश्यकता नहीं है सावधानी एवं सर्तकता से ही इससे बचा जा सकता है।
मुख्य चिकित्साधिकारी डा सविता हयांकी ने बताया कि यदि कोई व्यक्ति पिछले माह चीन या अन्य देशों से भ्रमण कर आया हो व संक्रमित रोगी के सम्पर्क में आया हो तो लक्षण होने पर स्वास्थ्य केन्द्र में अवश्य सम्पर्क करें। उन्होंने बताया कि इस वायरस सामान्य लक्षणों में बुखार, खाॅसी जुकाम, गले में खराश व गम्भीर मामलो में सांस लेने में तकलीफ व निमोनिया है।
मुख्य चिकित्साधिकारी ने बताया कि इससे बचाव हेतु खाॅसी व छींकते समय रूमाल से मुॅह ढकना, नाक, कान को छूने से पहले व बाद में साबुन से अच्छी तरह हाथ धोयें व अधिक मात्रा में तरल पदार्थ व पौष्टिक आहार का सेवन किया जाय। इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्साधिकारी डा0 योगेश पुरोहित, प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा0 आर0सी0 पंत आदि उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *