डीएम सी रविशंकर ने खनन माफियाओं में मचा दी भगदड़, दो ट्रैक्टर ट्राली सीज, 25 भागे




नवीन चौहान
डीएम सी रविशंकर ने मध्य रात्रि में खनन माफियाओं को भगदड़ मचाकर रख दी। पुलिस और एंटी माइनिंग सेल की टीम की क्षेत्र में मौजूदगी के बावजूद खनन माफियाओं के वाहन अवैध तरीके से खनन सामग्री भरकर ले जा रहे थे। लेकिन जब ग्रामीणों ने अवैध खनन होने की सूचना डीएम सी रविशंकर को दी तो उन्होंने तत्काल एक्शन लिया। जिसके बाद एंटी माइनिंग सेल की टीम ने दो ट्रैक्टर ट्रालियों को पकड़ने में सफलता पाई।
3 अक्टूबर की मध्य रा​त्रि में भोगपुर क्षेत्र के टांडा भागमल में एक स्टोन क्रेशर मालिक के इशारे पर 20 से 25 ट्रैक्टर ट्राली को गंगा में उतारकर खनन सामग्री को निकाल रहे थे। उक्त खनन सामग्री को मजदूरों की मदद से ट्रैक्टर ट्राली में भरा जा रहा था। तथा ट्रैक्टर ट्राली एक स्टोन क्रेशर पर खनन सामग्री को पहुंचा रही थी। खनन सामग्री के चोरी होने की सूचना ग्रामीणों ने जिलाधिकारी सी रविशंकर को दे दी। अवैध खनन की सूचना मिलते ही जिलाधिकारी सी रविशंकर ने एंटी माइनिंग सेल की टीम को अवैध खनन रोकने के सख्त निर्देश दिए। जिसके बाद एंटी माइनिंग सेल की टीम सरपट खनन स्थल पर पहुंची। अवैध तरीके से खनन सामग्री ले जा रहे वाहन इधर—उधर भाग निकले। हालांकि इस दौरान टीम ने दो वाहनों को पकड़कर सीज कर दिया। डीएम सी रविशंकर अवैध तरीके से खनन सामग्री एकत्रित करने वाले स्टोन क्रेशर के माल की पैमाइश कराकर जुर्माना लगाने की कार्रवाई करा रहे है।
पुलिस की कर्तव्यनिष्ठा पर प्रश्न चिंह
क्षेत्र से अवैध खनन की चोरी को रोकना पुलिस की भी जिम्मेदारी है। लेकिन पुलिस इन वाहनों को रोकने की जहमत त​क नही उठाती। विदित हो कि क्षेत्र की भिक्कमपुर चौकी की इतिहास दागदार रहा है। यहां पर पुलिस की खनन माफियाओं से सांठगांठ के किस्से चर्चाओं में रहते है। लेकिन बीते कुछ वक्त से पुलिस खनन माफियाओं पर कोई कार्रवाई नही कर रही है। ऐसे में पुलिस की कर्तव्यनिष्ठा पर प्रश्नचिंह तो लगता है।
एसडीएम गोपाल चौहान ने बताया कि बीती रात दो ट्रैक्टर ट्राली और दो डंपर वाहनों को सीज किया गया है। प्रशासनिक टीम को अवैध खनन रोकने की सख्त हिदायत दी गई है। ऐसे में एक बार फिर एंटी माइनिंग सेल की टीम के कार्यो की समीक्षा की जायेगी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *