डीएम नितिन सिंह भदौरिया ने दिये जीआईएस डाटा फिडिंग कार्य में तेजी लाने के निर्देश




सोनी चौहान
जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने मंगलवार को एनआईसी सभागार में जनपद में संचालित जीआईएस कार्यों से सम्बन्धित अनेक विभागों की बैठक ली। डीएम ने कहा कि वर्तमान में जी-म्यूनिसिपल का कार्य गतिमान है। उन्होंने सम्बन्धित अधिकारियों को डाटा फिडिंग में तेजी लाने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि जी-म्यूनिसिपल द्वारा नगरपालिका क्षेत्रान्तर्गत बिजली, पानी व नगरपालिका द्वारा लिए जाने वाले टैक्स व बिल का भुगतान एक ही पोर्टल के माध्यम से किया जायेगा। अन्य समस्या व समाधान भी पोर्टल के माध्यम से हो सकेगा। जिसका कार्य गतिमान है। जिलाधिकारी ने अधिशासी अधिकारी नगरपालिका ने डाटा इन्ट्री व जीआईएस अपडेशन में तेजी लाने को कहा। उन्होंने बताया कि 11 वार्डों का डोर-टू-डोर फील्ड सर्वे हो चुका है। व 02 वार्डों में कार्य प्रगति पर है। इसके अलावा 03 वार्डों में अपडेशन व डाटा इन्ट्री का कार्य पूर्ण हो चुका है। जल्दी ही इसकी लाचिंग कर दी जायेगी।


जिलाधिकारी नितिन सिंह भदौरिया कहा कि सभी विभागों का जीआईएस डाटा बनाया जाना है इसके लिए एक-एक नोडल अधिकारी का चयन किया जाय। उन्होंने कहा कि जल्दी ही एक प्रशिक्षण आयोजित किया जायेगा। जिसमें नोडल अधिकारियों को जी0आई0एस0 के सम्बन्ध में भरे जाने वाले डाटा व अन्य विषय पर जानकारी प्रदान की जायेगी। इस दौरान उन्होंने कोसी पुर्नजनन अभियान के अन्तर्गत किये गये जी0आईएस0 मैपिंग के कार्यों की समीक्षा की और कहा कि जो कार्य लम्बित है। उन्हें शीघ्र पूर्ण कर लिया जाये। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रत्येक दिन में किये जाने वाले कार्यों की रिर्पोटिंग की जाय साथ ही सम्बन्धित अधिकारी स्थलीय निरीक्षण भी करें। उन्होंने कहा कि माह के प्रत्येक तीसरे शनिवार को कोसी दिवस के रूप में मनाया जायेगा। जिसमें जन जागरूकता अभियान के माध्यम से लोगो को प्रेरित किया जायेगा। उन्होंने बताया कि माह मार्च कोसी समिट का भी आयोजन किया जायेगा। जिसमें जल संवर्द्धन पर विस्तृत चर्चा की जायेगी। बैठक में एनआरडीएमएस के प्रो जेएस रावत ने भी अपने सुझाव दिये।


इस बैठक में मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, प्रभागीय वनाधिकारी माहतिम यादव, वनाधिकारी सिविल सोयम केएस रावत, परियोजना निदेशक नरेश कुमार, अधिशासी अभियन्ता बीसी पंत, अर्थ एवं संख्याधिकारी जीएस कालाकोटी, जीआईएस एनालिस्ट कु नेहा, अधिशासी अधिकारी नगरपालिका श्याम सुन्दर के अलावा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *