लिफ्ट में फंसे छात्रों के लिये देवदूत बनी दून पुलिस, लिफ्ट काटकर निकाला बाहर




नवीन चौहान.
राजकीय पॉलिटैक्निक कॉलेज, जस्सोवाला की लिफ्ट में काफी देर से फंसे छह छात्रों के लिए देहरादून पुलिस देवदूत बनकर पहुंची। पुलिस ने सूझबूझ का परिचय देते हुए आपदा उपकरणों के साथ मौके पर पहुंची और अपने साथ गैस कटिंग करने वाले चार स्थानीय कर्मचरियों को भी लेकर पहुंची। मौके पर तत्काल गैस कटर की सहायता से लिफ्ट के दरवाजे व छत को काटकर छात्रों को सकुशल रेसक्यू कर बाहर निकाला गया।

पुलिस के मुताबिक 20 मई 2024 को कंट्रोल रूम के माध्यम से थाना सहसपुर को सूचना प्राप्त हुई के थाना क्षेत्रान्तर्गत राजकीय पॉलिटेक्निक जस्सोवाला भवन की लिफ्ट में संस्थान के कुछ छात्र काफ़ी देर से फंसे हुए है, जो अत्यधिक घबराये हुए है तथा जिन्हें खुली हवा न मिलने पर उनके मूर्छित होने की संभावना है। प्राप्त सूचना पर तत्काल थानाध्यक्ष सहसपुर मय पुलिस बल तथा थाने मे मौजूद आपदा उपकरण सहित मौके के लिये रवाना हुए।

पुलिस ने रास्ते से वेल्डिंग एवम गैस कटिंग के कार्य से जुड़े 04 स्थानीय मैकेनिकों को साथ लेकर मौके पर पहुंचे तथा लिफ्ट में फंसे छात्रों को निकालने हेतु पुलिस द्वारा स्थानीय मैकेनिको की सहायता से लिफ्ट के दरवाजों तथा छत को काटा और लिफ्ट में फंसे 6 छात्रों आयुष, तरुण, सुधांशु, अनिकेत, राहुल, हर्षित नेगी को सकुशल बाहर निकाला। इस दौरान लिफ्ट के मैकेनिक तथा अग्निशमन विभाग की टीमें भी मौके पर पहुंची।

घटना के सम्बंध में जानकारी करने पर ज्ञात हुआ कि संस्थान में अचानक लाइट जाने तथा लिफ्ट में मौजूद छात्रों द्वारा लिफ्ट के बटन को बार-बार दबाने से लिफ्ट बीच में अटक गई थी। स्थानीय पुलिस द्वारा इस प्रकार की अकास्मिक घटनाओं के दोबारा घटित होने की सम्भावना के दृष्टिगत ऐतिहाती कदम उठाते हुए लिफ्ट के मैकेनिक तथा अग्निशमन विभाग के माध्यम से ऐसी आपात स्थिति से निपटने तथा लिफ्ट के प्रयोग आदि के संबंध में संस्थान में मौजूद शिक्षकों, छात्र-छात्राओं को जानकारी देकर जागरूक किया गया। संस्थान के प्रधानाचार्य, शिक्षकों व छात्रों द्वारा पुलिस द्वारा की गई त्वरित कार्यवाही की प्रशांसा करते हुए अन्य बचाव कार्य में शामिल सदस्यों का आभार व्यक्त किया गया।

पुलिस टीमः-
1- प्रभारी निरीक्षक मुकेश कुमार त्यागी, थाना सहसपुर
2- उ0नि0 मुकेश कुमार
3- का0 सुशील कुमार थाना सहसपुर
4- चालक मोहन राम थाना सहसपुर

फायर सर्विस टीमः
1- एफ0एस0ओ0 सेलाकुई ईशम सिंह एवं टीम
अन्य
04 स्थानीय मैकेनिक( सुफियान अली, अकरम अली, शाहरुख, सहन आदि)



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *