डीपीएस रानीपुर में 27वाँ अन्तरविद्यालयी आशुचित्रकला प्रतियोगिता




सोनी चौहान
दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में 7 दिसम्बर 2019 को 27वाँ अन्तरविद्यालयी आशुचित्रकला प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। जिसमें हरिद्वार एवं आस पास के 21 विद्यालयों से लगभग 1000 विद्यार्थियों ने भाग लिया।
विश्व विभिन्न प्रकार गम्भीर समस्याओं से जूझा रहा है। जिसमे पर्यावरण, सामाजिक मनोवृति, सामप्रदायिकता एवं आतंकवाद जैसे मुद्दे मुह बाए खड़े हैं। इन्ही में से कुछ को इंगित करते हुए इस बार प्रतियोगिता के विषय बेटी बचाओ बेटी पढाओ, शांति एवं एकता, प्लास्टिक एक जहर एवं नारी सशक्तिकरण रखे गए थे।


प्रधानाचार्य डॉ अनुपम जग्गा ने सभी प्रतिभाागियों एवं शिक्षकों का स्वागत किया। इस प्रतियोगिता का उद्घाटन किया। उन्होंने ने सभी प्रतिभागी विद्यालयों एवं उनके प्रधानाचार्यों की सराहना करते हुए कहा कि बच्चों को प्रतियोगिता में प्रतिभागिता के लिए प्रोत्साहित करना एवं उनमें उत्साह भरना ही अपने आप मेें एक सफलता है। बच्चें हो या बड़े कागजों पर रंगो से अपने मन की अभिव्यक्ति प्रस्तुत करना अद्भुत अनुभव होता है और इसी अनुभव में छिपी होती है अपनी प्रतिभा एवं कल्पनाओं के पंख लगाकर दूर तक उड़ जाने की कला। आज इसी कला को विस्तार देने के लिए इस प्रतियोगिता का आयोजन किया गया है जो सभी के जीवन में कुछ न कुछ रंग अवश्य भरेगी। इस प्रतियोगिता में इतनी बड़ी संख्या  में बच्चों की प्रतिभागिता वास्तव में सभी विद्यालयों का डीपीएस रानीपुर के प्रति स्नेह दर्शाता है।


डीपीएस रानीपुर द्वारा पिछले 26 वर्षों से यह प्रतियोगिता निरंतर आयोजित की जाती रही है। इस प्रतियोगिता में बच्चों के साथ साथ शिक्षकों एवं अभिभावकों को भी इसमें भाग लेने का मौका दिया जाता तथा विभिन्न समसामयिक मुद्दों के साथ साथ भारत की संस्कृति एवं गौरव से रूबरू कराने का प्रयास किया जाता है। इस बार यह प्रतियोगिता नारी सशक्तिकरण एवं बेटियों को समर्पित है।


रंगबिरंगे स्कूली परिधानों में उत्साहित बच्चों ने अपनी रचनात्मकता का परिचय देते हुए अपने मन की अभिव्यक्तियों को रंगों के माध्यम से कागजों पर उकेरा। बच्चों के कोमल मन से निकले ना जाने कितने ही विचारों ने कागजों पर उभर कर नारी जीवन व समाजिक अवधारणाओं के अलग अलग पहलूओं को उजागर किया। किसी ने नारी को दुर्गा का रूप दिखाया तो किसी ने चांद को छूने वाली कल्पना चावला का रूप दिया । किसी ने प्लास्टिक को पर्यावरणे के लिए दानव के रूप में दर्शाया जो किसी ने उससे बचने के उपाय सुझाए, रंगों में सराबोर बच्चों के मन की रचनात्मक उडान देखते ही बनती थी। प्रतियोगिता में कक्षा प्रेप से कक्षा बारह तक के बच्चों के लिए थी जिन्हें आठ खण्डों में बांटा गया था साथ ही विशेष रूप से शिक्षकों एवं अभिभावकों को भी प्रतियोगिता मे स्थान दिया गया था।


प्रतिभागी विद्यालय इस प्रकार 
डीपीएस दौलतपुर, एन.डी.एस ऋषिकेश, शिवालिक पब्लिक स्कूल, शिवालिक हाईट्स, आक्सफोर्ड, विद्यामंदिर सीनियर सेकेंडरी, धूम सिंह मेमोरियल, जवाहर नवोदय विद्यालय, दून कैब्रिज, राजकीय इंटर काॅलेज, आचार्यकुलम, एंजेल्स एकेडमी, गायत्री विद्यापीठ, पुलिस माॅर्डन स्कूल, बीएमएल मुंजाल, समर्थ पब्लिक स्कूल, बुरांस पब्लिक स्कूल, आकांक्षा स्कूल, मां सरस्वती पब्लिक स्कूल, शिवडेल एवं डीपीएस रानीपुर ने भाग लिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *