अंतर्राष्ट्रीय स्वयं सेवक दिवस के अवसर पर स्वच्छता अभियान




सोनी चौहान
गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार के अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय के राष्ट्रीय सेवा योजना के अन्तर्गत फैली गंदगी को दूर करने के लिए स्वच्छता अभियान चलाया गया। इस अभियान में विश्वविद्यालय में कार्यरत शिक्षकों, कर्मचारियों और छात्रों द्वारा पूरी सड़क को नीट एण्ड क्लीन कर दिया गया।


कार्यक्रम अधिकारी ऋषि कुमार प्रजापति ने कहा कि भारत सरकार द्वारा देश में जागरूकता फैलाने के लिए अनेक कार्यक्रम संचालित किए जाते हैं। उन कार्यक्रमों को जनसमूह तक पहुंचाने का काम शिक्षण संस्थान का होता है। शिक्षण संस्थाएं संस्थान के अन्दर और बाहर जनसहभागिता निभाती है। शिव कुमार सिंह के निर्देशन में स्वयंसेवी छात्रों ने अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय परिसर एवं परिसर के आस-पास साफ-सफाई की एवं निकट मौजूद व्यक्तियों, विभिन्न परिसर संचालको को साफ-सफाई के महत्व के बारे में जागरूक किया। अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय के अन्य छात्रों को स्वच्छता से होने वाले लाभों के बारे में प्रेरित किया|


भियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय के संकायाध्यक्ष डा मुरली मनोहर तिवारी ने छात्रों को राष्ट्रीय सेवा योजना एवं स्वच्छता के महत्व को बताया। उन्होंने कहा कि स्वच्छता से ही मानव संक्रामक बीमारियों से बच सकता है। उन्होंने कहा इस तरह का अभियान विश्वविद्यालय में समय-समय पर अवश्य होना चाहिए। यह अभियान देश के माननीय प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी द्वारा जनप्रिय बनाया गया। इसलिए इस अभियान को आम आदमी ने आचरण में ढाल दिया। आज अभियांत्रिकी एवं प्रौद्योगिकी संकाय में अध्यापकों, शिक्षकेत्तर कर्मचारियों और छात्रों द्वारा पूरी सड़क को गंदगी से मुक्त कर दिया गया है।
गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रोफेसर रूप किशोर शास्त्री एवं कुलसचिव प्रोफेसर दिनेश चंद्र भट्ट ने उत्साहवर्धन किया। इस अवसर पर राष्ट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम समन्वयक डॉ मोहर सिंह मीणा, सचिन कुमार एव नवीन कुमार महेश कुमार, आदि उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *