टेबल टॉक के दौरान अधिकारियों ने की कुंभ में संभावित घटनाओं को लेकर वार्ता




नवीन चौहान.
मायापुर स्टेडियम में निर्मित कुम्भ मेला मुख्य पुलिस लाइन में NDMA के निदेशक मेजर जनरल वी के दत्ता की अध्यक्षता में आईजी कुम्भ संजय गुंज्याल, मेला अधिकारी दीपक रावत एवं कुम्भ मेला पुलिस-प्रशासन अधिकारियों के मध्य टेबल टॉक का आयोजन किया गया। इस टेबल टॉक के दौरान कुम्भ मेले में संभावित घटना-दुर्घटनाओं के सम्बंध में की जाने वाली पूर्व तैयारियों और तत्समय की जाने वाली कार्यवाहियों के सम्बंध में गहन विचार-विमर्श किया गया।
इस टेबल टॉक में मेजर जनरल वीके दत्ता साहब द्वारा एक पावर पॉइन्ट प्रजेंटेशन के माध्यम से सम्पूर्ण आपदा प्रबंधन तंत्र के बारे मे विस्तारपूर्वक बताया गया। श्री दत्ता के द्वारा मुख्यतः भगदड़, डूबने, बाढ़, सड़क/रेल दुर्घटना, महामारी, अग्निकांड, विस्फोट, रासायनिक रिसाव, आतंकवादी हमलों और भूकंप आदि की घटनाओं के समय की जाने वाली कार्यवाही के सम्बंध में बताया गया। श्री दत्ता के द्वारा बताया गया कि भीड़भाड़ वाले इलाकों में भीड़ नियंत्रण के लिए कभी भी लाठीचार्ज या बल प्रयोग न करें, ये बड़ी दुर्घटना का कारण बन सकता है।
घटना के समय आपस मे तालमेल सही रखें और मिलजुल कर व्यवस्था बनाते हुए कार्यवाही करें। किसी भी घटना दुर्घटना से निपटने के लिए सभी आवश्यक संसाधन, उपकरण और प्रशिक्षण पूर्ण रखें। यथासंभव सभी जगह एकल मार्ग व्यवस्था बनाये रखें। आपातकालीन व्यवस्था वाहनों के अलग से मार्ग व्यवस्था (ग्रीन कोर्डिडोर) बनाई जाए। किसी भी जगह भीड़ की अधिकता का पहले से ही अनुमान लगाकर व्यवस्था बनाये। भीड़ की निकासी के रास्ते अधिक हों और खुले हों। रेल, बस और अपने वाहनों से आने वाले लोगों को भीड़ की अधिकता होने पर संभालने के लिए होल्डअप्स बनाए जाएं। व्यवस्था बनाते समय जन भावनाओं और सुविधाओं का भी ख्याल रखा जाए।
अधिकारियों से लेकर निचले स्तर तक के कर्मचारियों को किसी भी घटना-दुर्घटना के समय अपने स्तर से की जाने कार्यवाही के बारे में पूरी और स्पष्ट जानकारी हो। सेक्टर मजिस्ट्रेटस को भी अपने सेक्टर के पुलिस फ़ोर्स की संख्या और तैनाती की जानकारी होनी चाहिए। आपसी सम्पर्क के लिए मोबाइल नेटवर्क से ज्यादा परंपरागत रेडियो वायर लैस सिस्टम का उपयोग अधिक करें और क्योंकि आपदा के समय अधिकांशतः मोबाइल नेटवर्क सही से साथ नही देता।
कल प्रातः 0600 बजे कुम्भ मेले के दौरान आपदा प्रबंधन की तैयारियों को परखने के लिए एक मॉक ड्रिल का आयोजन किया जाएगा। मॉक ड्रिल किस जगह, किस घटना-दुर्घटना के सम्बंध में की जाएगी यह तत्समय ही बताया जाएगा। मॉक ड्रिल के दौरान प्रत्येक विभाग द्वारा की जाने वाली कार्यवाही की निगरानी श्री दत्ता, आईजी कुम्भ एवं मेलाधिकारी द्वारा स्वंय की जाएगी। इस टेबल टॉक के दौरान जिलाधिकारी हरिद्वार, एसएसपी हरिद्वार, NDMA, NSG, सहित कुम्भ मेला पुलिस-प्रशासन के समस्त वरिष्ठ अधिकारीगण सम्मिलित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *