जनता कर्फ्यू के दौरान सूनी रही हरकी पैडी




नवीन चौहान
कोरोना वायरस से बचने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के आहृवान पर सुबह सात बजे से रात 9 बजे तक के जनता कर्फ्यू का असर हरकी पैडी पर भी देखने को मिला। आम दिनों में जहां सुबह से ही हरकी पैडी पर गंगा स्नान करने वालों की भीड़ जुट जाती है वहीं रविवार को हरकी पैडी पूरी तरह सूनी रही। ​

  • जनता कर्फ्यू के दौरान शहर के सभी बाजार और कार्यालय पूरी तरह बंद है।
  • जिला प्रशासन ने पहले ही अपील की थी कि कोई भी नागरिक रविवार को घर से बाहर न निकले।
  • कोरोना वायरस के बारे में यही कहा जा रहा है कि यह एक दूसरे के संपर्क में आने पर तेजी से फैलता है, इसलिए इसे रोकने के लिए यह जरूरी है कि हम अधिक से अधिक समय तक अपने घर के अंदर ही रहे।
  • यह कदम हम और हमारे परिवार के अलावा अन्य सभी के हित में है। इस बीमारी को फैलने से रोकने के लिए सभी को मिलकर चलना होगा।
  • सरकार और स्वास्थ्य विभाग के दिशा निर्देशों का पालन करना होगा।

ऐसे करें बचाव
— स्वास्थ्य विभाग द्वारा जारी गाइड लाइन के अ​नुसार अपने हाथ थोड़ी थोड़ी देर में साबुन से हाथ धोते रहे।
— यदि किसी व्यक्ति को खांसी जुकाम या बुखार है तो उससे दूरी बनाकर रखें। बीमार व्यक्ति तुरंत अपने चिकित्सक को दिखाकर उपचार लें।
— सैनेटाइजर का इस्तेमाल करें, मुंह को मॉस्क से ढक कर रखे। जरूरत पड़ने पर ही घर से बाहर निकले।

 

स्थानीय जिला प्रशासन ने पहले ही इस संबंध में लोगों को जागरूक करते हुए अपील की थी। हरकी पैडी पर शाम को होने वाली गंगा आरती में भी आम आदमी के शामिल होने पर जिला प्रशासन ने रोक लगायी गई थी। आरती नियमित रूप से की जा रही है, इसमें केवल आरती करने वाले पंड़ितों को ही शामिल होने की छूट दी गई थी।


रविवार को जनता कर्फ्यू के दौरान हरिद्वार में काफी सफलता देखने को मिल रही है। लोग अपने घरों के अंदर ही मौजूद रह कर जनता कर्फ्यू के को सफल बना रहे हैं। शहर के सभी बाजार बंद है, व्यापारियों ने भी प्रधानमंत्री के इस कदम को पूरा समर्थन दिया है। सुरक्षा के मददेनजर पुलिस प्रशासन की टीम चौकसी बरत रही है। डीएम और एसएसपी एक एक पल की जानकारी ले रहे हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *