Haridwar Police आतंकी गतिविधियों से निबटने के लिए मुस्तैद, जानिए पूरी खबर




सोनी चौहान
हरिद्वार पुलिस किसी भी आतंकी गतिविधियों से निबटने के लिए पूरी मुस्तैद है। पुलिस का रेस्पोंस टाइप परफेक्ट है। सूचना मिलने के तत्काल बाद पुलिस फोर्स पूरे एक्शन में दिखाई देती है। एसएसपी सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस के नेतृत्व में पुलिस टीम ने माक ड्रिल के जरिए खुद अपनी मुस्तैदी का खुद परीक्षण किया। ये माक ड्रिल पुलिस महानिदेशक अपराध एवं कानून व्यवस्था उत्तराखंड अशोक कुमार के निर्देशों पर की गई।


हरिद्वार स्थित विश्व प्रसिद्ध धार्मिक स्थल हर की पैड़ी की सुरक्षा व्यवस्था के चलते 4 जनवरी 2020 की रात्रि को वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस के के नेतृत्व में पुलिस एवं आतंकवाद निरोधी दस्ता की संयुक्त टीम मॉकड्रिल की गई। वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस ने हर की पैडी पर मॉकड्रिल कर रेस्पॉन्स टाईम और व्यवस्थाओं को चैक किया। करीब दो घंटे चली मॉकड्रिल में सभी व्यवस्थाओं को दुरुस्त पाया गया। संपूर्ण आतंकवादी निरोधी कार्रवाई के दौरान संचार हेतु वीआईपी घाट पर अस्थाई कंट्रोल रूम बनाया गया था। कार्यवाही के दौरान आपसी संचार में पुलिस द्वारा आतंकवादियों के लिए सांकेतिक रूप से बिच्छू शब्द का प्रयोग किया गया।
मॉकड्रिल कार्रवाई के अनुसार दिनांक 4 जनवरी 2020 की रात्रि 23:43 पर सीसीआर द्वारा सूचना प्रसारित की गई कि चार व्यक्ति जो कि संदिग्ध है और बिच्छू जैसे प्रतीत हो रहे हैं वह सभी सीसीआर में प्रवेश कर चुके हैं। सीसीआर को कैप्चर करने की तैयारी कर रहे हैं।

सूचना के प्रसारित होने के 2 मिनट बाद ही हरकीपैडी चौकी इंचार्ज के नेतृत्व में चौकी पुलिस मौके पर पहुंच गई और हरकी पैड़ी चौकी प्रभारी अरविंद रतूड़ी द्वारा समय 23:45 पर वायरलेस के माध्यम से सूचना प्रसारित की गई कि दो संदिग्ध व्यक्ति जोकि बिच्छू प्रतीत हो रहे हैं को हरकी पैड़ी क्षेत्र में मालदीप के पास देखे गए हैं। सूचना से तत्काल उच्चाधिकारियों को अवगत कराया गया। सूचना प्रसारित होने के 10 मिनट के अंदर एसएसपी ,एसपी सिटी ,सीओ सिटी,सिटी मजिस्ट्रेट, बम डिस्पोजल स्क्वाड , आतंकवाद निरोधी दस्ते की अलग-अलग टीमें एवं क्यूआरटी की टीम भी अत्याधुनिक हथियारों एवं बचाव उपकरणों से लैस होकर हरकी पैड़ी क्षेत्र पर पहुंच गए।

एसएसपी के नेतृत्व में पुलिस, बम डिस्पोजल स्क्वाड एवं आतंकवाद निरोधी दस्ते के अलग-अलग टीमों द्वारा संपूर्ण हरकी पैड़ी क्षेत्र मैं सघन काम्बिंग करते हुए दो आतंकवादियों को मालदीप एवं दो आतंकवादियों को सीसीआर में चिन्हित कर आतंकवाद निरोधी दस्ते की अलग-अलग टीमों द्वारा त्वरित कार्रवाई करते हुए मालदीप एवं सीसीआर में छिपे हुए दो- दो आतंकवादियों को मार गिराया गया। करीब दो घंटे चली मॉकड्रिल में पुलिस व प्रशासन का रैस्पांस टाईम परफेक्ट पाया गया।तथा हरकी पैडी जैसे अतिमहत्वपूर्ण क्षेत्र में सभी सुरक्षा व्यवस्थाएं दुरुस्त पायी गई।।मॉकड्रिल में सभी व्यवस्थाएं चुस्त दुरुस्त पायी गई।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *