स्वास्थ्य कर्मियों ने 15 दिन में मांगे पूरी न होने पर दी आंदोलन की चेतावनी, इस बार लड़ेंगे आरपार की लड़ाई




जोगेंद्र मावी
चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाएं उत्तराखंड की मांगे लंबे समय से लंबित चली आ रही है, इस बार अधिकारियों से वार्ता करते हुए संघ ने 15 दिन के अंदर मांगे पूरी न होने पर बड़े स्तर पर आंदोलन चलाने की चेतावनी दी है। प्रदेश अध्यक्ष दिनेश लखेड़ा के साथ अन्य पदाधिकारियों ने चेतावनी दी है कि इस बार आर पार की लड़ाई होगी।
चतुर्थ श्रेणी कर्मचारी संघ चिकित्सा स्वास्थ्य सेवाएं उत्तराखंड जनपद शाखा हरिद्वार के पूर्व घोषित आंदोलन कार्यक्रम के तहत 27 जनवरी से होने वाले आंदोलन को देखते हुए मुख्य चिकित्सा अधिकारी हरिद्वार डाॅ एसके झा को द्विपक्षीय वार्ता हेतु संघ को बुलाया। जिसमें संघ की ओर से प्रदेश अध्यक्ष दिनेश लखेड़ा, जिलाध्यक्ष शिवनारायण सिंह जिला मंत्री राकेश भंवर के नेतृत्व में और मुख्य चिकित्सा अधिकारी, डॉ एसके झा, डॉ मनीष दत्त, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी दिनेश जोशी, गब्बर सिंह रावत से निम्न बिंदुओं पर वार्ता हुई।
1- चिकित्सा प्रति पूर्ति का भुगतान शीघ्र किया जाएगा
2 -सेवनिर्वत कार्मिको का देयकों का भुगतान की प्रक्रिया तेज गति से चल रही है मर्तक आश्रितों की नियुक्ति की प्रक्रीया चल रही है
3- एसीडी का लाभ निर्धारित तिथि को दिया जाएगा और जिन कर्मचारियों की वेतन विसंगति है उनका निस्तारण वित्त अधिकारी से कराकर विसंगति दूर की जाएगी
4 -जीपीएफ का भुगतान शेष नही है तत्काल किया जाता है।
5- वर्दी का भुगतान शासनादेश अनुसार वेतन में लगा दिया जाएगा किन्तु वर्दी पहनना अनिवार्य होगा।
6- यात्रा भत्ता के बिलों का भुगतान किया जा रहाहै जो पुराने बिल हैं उन्हें प्रिओड़िट के लिए भेज दिया जाएगा।
7- चतुर्थ श्रेणी कर्मियों के आश्रितों को निकट भविष्य में आने वाली रिक्तियों मे प्राथमिकता प्रदान की जाएगी।
8 – आवासों के आवंटन हेतु एक कमेटी बनाकर जांच की जाएगी जिसमें उपनल ,आउटसोर्स, एनएचएम के कर्मियों के आवंटन के पश्चात आवास कटौती के बिना रह रहे कर्मचारियों के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी तथा ऐसे कर्मचारी जो आवास छोड़ने के बाद भी अपने आवास को किराये पर दे रखा है उनकी जांच की जाएगी अगर जांच में दोषी पाए जाते है तो उनके खिलाफ एफआईआर की जाएगी।
जिला अध्यक्ष शिवनारायण सिंह और जिला मंत्री ने कहा कि कर्मचारियों की मांगों के निस्तारण के लिए मुख्य चिकित्सा अधिकारी हरिद्वार द्वारा 15 दिवस के भीतर निस्तारण करने के लिए कहा गया है। अगर 15 दिवस में समाधान नही होता तो आंदोलन किया जाएगा। प्रदेश अध्यक्ष दिनेश लखेड़ा प्रदेश उपाध्यक्ष दीपक धवन ने कहा कि जब तक महिला चिकित्सालय के कर्मियों को आवास नहीं मिलते तब तक कर्मचारी उन्ही आवासों में रहेंगे इस संबंध में 01 फरवरी को प्रदेश के कर्मचारियों को महानिदेशक महोदया का घेराव के लिए बुलाया है उनसे वहीं इस संबंध में सवाल पूछा जाएगा। वार्ता में सर्व प्रदेश अध्यक्ष दिनेश लखेड़ा, शिवनारायण सिंह, राकेश भंवर, दीपक धवन, जीवन भगत, उमेश कुमार, अजय कुमार, कमल कुमार कामेंद्र, अवनीश, पवन कुमार, पप्पू, संजय कुमार आदि शामिल हुए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *