IISF ने की चार दिन में पांच विश्व रिकार्ड बनाने की तैयारी




संजीव शर्मा.
अंतरराष्ट्रीय भारत विज्ञान फेस्टिवल 2020 के आयोजन के क्रम में प्रगति विज्ञान संस्था द्वारा आउटरीच प्रोग्राम का आयोजन किया गया। इस वेबिनार में गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स की कोऑर्डिनेटर डॉ मयूरी दत्त, विज्ञान प्रगति के सह संपादक डॉ मनीष मोहन गोरे और विज्ञान आओ करके सीखे के संपादक एवं एनएएस इंटर कालेज के विज्ञान अध्यापक दीपक शर्मा ने आईआईएसएफ 2020 के होने वाले कार्यक्रमों के बारे में विस्तार से बताया।

मयूरी दत्त ने बताया कि इस बार इस आयोजन में 5 वर्ल्ड रिकॉर्ड बनने जा रहे हैं, जिनमें 22 दिसंबर को एक साथ 7000 बालक मिलकर सौर घड़ी बनाएंगे, 23 दिसंबर को 10000 बालक मिलकर एक साथ 20 सेकंड तक हाथ धोएंगे, 24 दिसंबर को 10000 बालक एक साथ मास्क पहंगे सही तरीके से, 25 दिसंबर को पूरे विश्व के 25000 बालक डॉ राव का पोषकता पर भाषण सुनेंगे। इसी दिन एक लाख से अधिक लोग आईआईएसएफ 2020 में प्रतिभाग करेंगे। यह सभी गिनीज वर्ल्ड रिकॉर्ड्स बनने जा रहे हैं।

इसमें प्रतिभाग करने वाले eflyer प्रमाणपत्र भी मिलेगा जो अभी तक इसके लिए www.vvm.org.in कल यानी 16 तारीख को दोपहर 12 बजे तक ही पंजीकृत कर पाएंगे। विज्ञान प्रगति के सह संपादक डॉ मनीष मोहन गोरे ने बताया कि इस बार 13 नयी गतिविधियों को इसमें शामिल किया गया है, जिसमें भारतीय विज्ञान का इतिहास, कृषि तकनीक, वाध यंत्रों में विज्ञान, खिलौनों में विज्ञान, ऊर्जा, स्वच्छ वायु, विज्ञान व कूटनीति, अपशिष्ट व स्वच्छता आदि प्रमुख हैं।

दीपक शर्मा ने बताया कि मुख्य विषय आत्मनिर्भर भारत एवं विश्व कल्याण के लिए विज्ञान रखा गया हैं हालाकि सभी गतिविधि वर्चुअल होंगी परन्तु भौतिक रूप से 100 -100 बालक nistet के प्रांगण में गतिविधियों को करेंगे। 6 वें आईआईएसएफ को सीएसआईआर, डीआरडीओ व डीएसटी मिलकर 22 से 25 दिसंबर तक आयोजित करेंगे। जिसे www.scienceindia.org पर देखा जा सकता हैं साथ ही पंजीकृत भी किया जा सकता है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *