डीएम के निरीक्षण के बाद सुधरी चिकित्सालय की व्यवस्थाएं,ओपीडी मे बढ़ी मरीजो की संख्या




सोनी चौहान
जिलाधिकारी सविन बंसल ने कुछ समय पहले संयुक्त चिकित्सालय सुयालबाडी का निरीक्षण किया था। व्यवस्थाओं मे कमी के चलते इस चिकित्सालय में ओपीडी की संख्या नही के बराबर थी। जिलाधिकारी के निरीक्षण के पश्चात चिकित्सालय की व्यवस्थाओं मे अब काफी सुधार देखने को मिल रहा हैै। जिसके कारण धीरे-धीरे ओपीडी मे मरीजो की संख्या भी बढ रही है।
जिलाधिकारी बंसल ने बताया कि चिकित्सालय की पैथोलोजी लैब बन्द पडी है, जिसके कारण विभिन्न प्रकार की जांचे नही हो पा रही हैै। पर्वतीय इलाके में स्थापित इस चिकित्सालय को जन उपयोगी बनाने के लिए जिलाधिकारी बंसल ने कडे कदम उठाये हैं जिसका नतीजा यह हुआ कि चिकित्सालय मे डेंटल टेबल पहुंच गई है। वही पैथोलोजी लैब के लिए आवश्यक उपकरण आदि की व्यवस्था भी हो गई है। एक सप्ताह के भीतर लैब मे तकनीशियन की भी तैनाती सीएमओ स्तर से कर दी गई हैै। 28 फरवरी से लैब एवं डेंटल चिकित्सा प्रारम्भ हो जायेगी।
जिलाधिकारी बंसल की पहल पर सामुदायिक स्वास्थ्य केेन्द्र कोटाबाग में डा शालिनी कपूर दंत शल्यक की तैनाती कर दी गई है। पूर्व व्यवस्था के अनुसार डा कपूर रोस्टर के अनुसार तीन दिन के लिए कोटाबाग आ रही थी। तथा जवाहरलाल नेहरू चिकित्सालय रूद्रपुर मे सम्बद्व कार्यरत थी। जिलाधिकारी ने उनका सम्बद्वीकरण रूद्रपुर से समाप्त कर पूर्ण सेवायें कोटाबाग मे देने के निर्देश दिये थे। जिसके क्रम में निदेशक चिकित्सा एवं परिवार कल्याण कुमाऊं संजय कुमार साह ने कोटाबाग चिकित्सालय में पूर्ण सेवायें देेने के आदेश निर्गत कर दिये है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *