दून पुलिस की छवि बदलने में कामयाब रहे आईपीएस अरूण मोहन जोशी




नवीन चौहान
देहरादून पुलिस की कमान संभालने के बाद उनकी छवि और कार्यशैली को बदलने में तत्कालीन एसएसपी अरूण मोहन जोशी कामयाब रहे। एसएसपी के निर्देशों पर कार्य करते हुए दून पुलिस जनता का भरोसा जीतने में सफल रही। जबकि अपराधियों में पुलिस का खौफ दिखाई दिया। एसएसपी ने पीड़ितों को इंसाफ दिलाने में महती भूमिका अदा की। घटनाओं का खुलासा करने में पुलिस अब्बल साबित हुई। एसएसपी ने दून पुलिस में जोश और सकारात्मक ऊर्जा का संचार किया। जिसको बरकरार रखने की जिम्मेदारी अब वर्तमान एसएसपी योगेंद्र सिंह रावत पर है।
3 अगस्त 2019 को देहरादून एसएसपी के पद की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी तेज तर्रार आईपीएस अरूण मोहन जोशी को दी गई। उनके एसएसपी पद ग्रहण करने के साथ ही कयास लगाए जाने लगे कि उनका कार्यकाल बेहद कम होगा। पदोन्नति के बाद वह डीआईजी बन जायेंगे। जिसके चलते उनकी विदाई हो जायेगी। लेकिन इन तमाम अटकलों पर सरकार ने वीराम लगा दिया। दिसंबर में डीआईजी बनने के बाद भी दून पुलिस की कमान अरूण मोहन जोशी के पास ही रही। पदोन्नत डीआईजी ने एसएसपी के तौर पर करीब 16 महीने में एक यादगार पारी खेली। उन्होंने माफियाओं पर अंकुश लगाकर रखा। गरीब, असहाय, बुजुर्गो की सेवा की। पीड़ितों को प्राथमिकता से न्याय दिलाया। पुलिस की मुस्तैदी को परखने के लिए पुराने में अंदाज में औचक निरीक्षण किए। उन्होंने अपने मधुर व्यवहार से जनता और सरकार का दिल जीतने में भी सफलता हासिल की। डीआईजी अरूण मोहन जोशी के निर्देशों पर कार्य करते हुए दून पुलिस ने अपराधियों को सलाखों के पीछे पहुंचाने में तत्परता दिखाई। कोरोना काल में भी देहरादून पुलिस ने बेहतर प्रदर्शन किया। गरीबों के घरों में राशन दवाईयां पहुंचाने से लेकर तमाम मदद के कार्य किए। युवाओं को नशे की लत से दूर करने के लिए पुलिस ने जागरूकता अभियान जोर—शोर से चलाया। उन्होंने समाज के बीच जाकर पुलिस के प्रति विश्वास को बढ़ाने में कारगर भूमिका अदा की।
बताते चले कि आईपीएस अरूण मोहन जोशी बेहद ही संवेदनशील इंसान है। वह हमेशा पीड़ितों की मदद करने को तत्पर रहते है। पुलिसकर्मियों की समस्याओं का भी प्राथमिकता से निवारण करते है। हरिद्वार में एसएसपी रहने के दौरान ही उन्होंने अपनी काबलियत का लोहा मनवा दिया था। अपराधियों में उनके नाम का खौफ आज भी है।

डीआईजी अरूण मोहन जोशी द्वारा लिखा पत्र


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *