हरिद्वार पुलिस ने नकली नोट बनाने वाले गैंग का किया भंडाफोड़, दो गिरफ्तार एक फरार




नवीन चौहान
वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सेंथिल अबुदई कृष्णराज एस के निर्देशों पर हरिद्वार पुलिस ने नकली नोट बनाने गैंग के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया है। आरोपियों के कब्जे से 4 हजार 700 के नकली नोट व 12 हजार आधे छपे नोट, लैपटॉप,प्रिंटर, कागज व अन्य सामान बरामद किया गया है।


क्षेत्राधिकारी लक्सर राजन सिंह ने प्रेस वार्ता कर नकली नोट गिरोह के गैंग का खुलासा किया । बताया कि खानपुर पुलिस अपराधियों की धरपकड़ में जुटी है। इसी मुहिम में 24.09.2019 को एसआई रूकम सिंह कांस्टेबल आनन्द, कांस्टेबल रघुनाथ, महिला कांस्टेबल सुष्मिता, महिला कांस्टेबल रीतू के द्वारा सुरागरस्सी पतरसी के आधार पर दो आपराधियों को गोपाल पुत्र राजेन्द्र निवासी तुगलपुर थाना खानपुर जनपद हरिद्वार व नेत्रपाल निवासी टांडा महतोली थाना लक्सर को जाली मुद्रा के साथ गिरफ्तार किया गया है। पुलिस के द्वारा सख्ती से पूछताछ के बाद आरोपियों ने बताया कि पीतपुरा कोतवाली लक्सर के साथ मिलकर नकली नोट बनाते है। और नोट को हम पेट्रोल पम्प सब्जी की दुकान, पान बीडी सिगरेट के खोके पर चलाते है। नोट छापने की मशीन नीटू के घर पीतपुर में होती है।

उसके बाद नीटू के घर छापेमारी की तो वहां से 12000 रूपये आधे छापे हुये बरामद हुए है। मुहर,पेपर कटर, नोटो में प्रयोग की जाने वाली स्याही, नकली नोट छापने के पेपर बरामद किये गये है। जबकि नीटू पुत्र रमेश निवासी पीतपुर घर से है। आरोपियों ने बताया कि 30,000 रूपये से 40,000 रूपये हमने अभी तक बाजार में चला चुके है। आरोपियों ने बताया कि हम 100 का नोट की प्रिंट करते थे। क्योंकि 100 का नोट होने की वजह से बाजार में इस पर ज्यादा ध्यान नही दिया जाता था। और नकली नोट का आसानी से बाजार में  चला देते थे। आरोपी नीटू पहले फोटोग्राफी का काम करता था लेकिन उसका काम सही नहीं चल रहा था जिस कारण तीनों आरोपियो ने नकली नोट छापने का धंधा शुरू कर दिया। आरापियों से पास से 4700 नकली नोट, 12000 रू आधे छपे नकली नोट, लेपटॉप, प्रिन्टर, छपायी में प्रयोग की जाने वाली स्याही, राष्ट्रपिता महात्मा गांधी जी की मुद्रित मोहर, पेपर कब जाली छपायी हेतु सादा पेपर आदि बरामद किये गये है। आरापी गोपाल लूट के मामले में पहले भी जेल जा चुका है और थाना खानपुर में इसके विरूद्ध अवैध शराब रखने व मारपीट करने का मुकदमा दर्ज है सभी आरोपियो के विरूद्ध मुकदमा दर्ज कर लिया गया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *