कुंभ मेलाधिकारी दीपक रावत के तेवर देख घबरा गए हरकी पैड़ी के दुकानदार




नवीन चौहान
कुंभ मेलाधिकारी दीपक रावत ने हरकी पैड़ी के समीप पालिका बाजार की दुकानों के बाहर अतिक्रमण करके प्लास्टिक की कैन बेचने पर कड़ी नाराजगी जाहिर की। मेलाधिकारी के निर्देशों पर प्रशासन की टीम ने कई अतिक्रमणकारियों का माल जब्त कर लिया। मेलाधिकारी की छापेमारी की सूचना मिलते ही व्यापार मंडल संगठन के प्रतिनिधियों भारी संख्या में मौके पर पहुंचकर आपत्ति जताई। व्यापारियों ने केंद्र सरकार की भारत को प्लास्टिक मुक्त बनाने की मुहिम में सहयोग करने का भरोसा दिया। मेलाधिकारी दीपक रावत ने कई अतिक्रमणकारियों का माल जब्त कराया और उनको दोबारा अतिक्रमण नहीं करने की कड़ी चेतावनी दी।


कुंभ महापर्व को सकुशल संपन्न कराने की महत्वपूर्ण जिम्मेदारी का निर्वहन कर रहे मेलाधिकारी दीपक रावत मां गंगा के तट हरकी पैड़ी के आसपास के सौंदर्य को बरकरार रखने और क्षेत्र को अतिक्रमण मुक्त रखने का हरसंभव प्रयास कर रहे है। इसी के चलते उन्होंने कई बाद व्यापारिक संगठनों और दुकानदारों को अतिक्रमण ना करने के निर्देश दिए।

लेकिन दुकानदारों पर मेलाधिकारी दीपक रावत की बातों का कोई असर दिखाई नही पड़ा। इस हकीकत की पोल बुधवार की सुबह करीब 12 बजे उस वक्त खुली जब मेलाधिकारी दीपक रावत हरकी पैड़ी क्षेत्रों का निरीक्षण करने पहुंचे। लेकिन वहां पालिका बाजार की दुकानों के बाहर का अतिक्रमण देखते ही उन्होंने दुकानदारों को कड़ी फटकार लगानी शुरू की। मेलाधिकारी दीपक रावत के तेवर देखकर दुकानदार घबरा गए और पॉलीथीन व अन्य प्रतिबंधित सामान को समेटने लगे। तब तक भारी संख्या में व्यापारी नेता कैलाश केशवानी, सुरेश गुलाटी,कमल बृजवासी, प्रदीप कालरा समेत कई दर्जन व्यापारी नेता मौजूद रहे। कैलाश केशवानी ने बताया कि अतिक्रमण करने को लेकर मेलाधिकारी ने निर्देश दिए है। व्यापारियों का सहयोग प्रशासन को मिलता रहेगा। व्यापारियों को अतिक्रमण नही करने के लिए बताया गया है।

आगामी महाकुम्भ 2021 को मेलाधिकारी दीपक रावत क्लीन कुम्भ, ग्रीन कुम्भ बनाने के लिए नियंत्रण प्रयास कर रहे है। उसी उद्देश्य के साथ मेलाधिकारी दीपक रावत ने हरकी पैड़ी बाजार का निरीक्षण किया। सभी दुकानों​ में पाॅलीथीन, प्लास्टिक उन्मूलन की दृष्टि से चेकिंग की। प्लास्टिक की केन पाये जाने पर सभी दुकानदारो को 15 दिन का नोटिस थमाकर सख्त कार्यवाही करने का निर्देश दिया। दुकानों पर पायी जाने वाली प्लास्टिक केन को जब्त कर नगर निगम भेज दिया गया।
इस अवसर पर उप मेलाधिकारी गोपाल चैहान, सी.सी.आर. प्रबन्धक विकास भी मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *