सीएम की महत्वपूर्ण योजनाओ में से एक है “कोसी पुनर्जनन अभियान”




“कोसी पुनर्जनन अभियान” को अवार्ड ऑफ मेरिट से पुरस्कृत किया
सोनी चौहान
सांस्कृतिक और ऐतिहासिक नगरी अल्मोड़ा के लिए बहुत खुशी की खबर है कि “कोसी पुनर्जनन अभियान” को अवार्ड ऑफ मेरिट से पुरस्कृत किया गया। कोसी पुनर्जनन अभियान” मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत की महत्वाकांक्षी योजनाओं में से एक है।
प्रदेश के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत के महत्वाकांक्षी योजनाओं में एक “कोसी पुनर्जनन अभियान” को केंद्रीय जल शक्ति संसाधन एवं नदी विकास मंत्रालय भारत सरकार द्वारा अवार्ड ऑफ मेरिट दिया गया है।
जिला अधिकारी नितिन सिंह भदौरिया ने बताया कि कोसी पुनर्जनन अभियान में जीआईएस तकनीक के माध्यम से रिचार्ज जोनों की जीआईएस मैपिंग की गई थी। जिसमें अभियान को गति देने गति देने में सफलता मिली। जल शक्ति मंत्रालय ने के जूरी व पैनल द्वारा इस अभियान को अवार्ड के लिए चुना गया। जो दिल्ली में विगत 11 जनवरी 2020 को प्रदान किया गया।

इस अवार्ड को आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी, परियोजना प्रबंधक आजीविका कैलाश भट्ट, व पर्यटन विकास अधिकारी राहुल चौबे ने जिला प्रशासन अलमोड़ा के प्रतिनिधि के रूप में लिया। जिलाधिकारी ने बताया कि कोसी पुनर्जनन अभियान में एनआरडीएमएस के निदेशक प्रोफेसर जे एस रावत के सहयोग से इस अभियान को सफल बनाया गया है।

अवार्ड दिलाने में मुख्य विकास अधिकारी मनुज गोयल, जिला विकास अधिकारी के के पंत, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी राकेश जोशी,परियोजना प्रबंधक ग्राम्या डॉ एसके उपाध्याय, जिला सूचना विज्ञान अधिकारी अमित लांबा, जीआईएस एनालिस्ट उमाशंकर नेगी, नेहा आर्या, कोसी सेल के शिवेंद्र व अन्य अधिकारियों का महत्वपूर्ण योगदान रहा है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *