देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे बनाएगी योगी सरकार




लखनऊ. अखिलेश सरकार के लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे के बाद अब योगी सरकार लखनऊ से गाजीपुर तक देश का सबसे लंबा एक्सप्रेस वे बनाएगी। बताया जा रहा है कि इसकी लागत करीब 25 हजार करोड़ रुपए होगी, जो अखिलेश सरकार में बने लखनऊ-आगरा 6 लेन एक्सप्रेस वे की प्रति किलोमीटर लागत से भी ज्यादा होगी। इसे अगले 3 साल में बनाने की बात कही जा रही है।

– लखनऊ से गाजीपुर के बीच 353 किमी के पूर्वांचल एक्सप्रेस वे का प्रस्ताव अखिलेश यादव ने ही दिया था। इसकी लागत 24,627 करोड़ (70 करोड़ रु प्रति किमी) आंकी जा रही है। वहीं, 302 किमी लंबे लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे की लागत 14 हजार 397 करोड़ (50 करोड़ रु प्रति किमी) थी।
– इकनॉम‍िक टाइम्स की खबर के मुताबिक, यूपी सरकार के एक बड़े अफसर ने बताया, ”जमीन अधिग्रहण की ऊंची लागत हमारे लिए एक बड़ा फैक्टर है। लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस वे के लिए तकरीबन 2,900 करोड़ रुपए खर्च किए गए, लेकिन नए एक्सप्रेस वे के जमीन अधिग्रहण के लिए करीब 7 हजार करोड़ रुपए खर्च करने की जरूरत होगी।”
– ”यूपी में उपजाऊ जमीन है और सरकार का इरादा किसानों को उनकी जमीन की अच्छी कीमत देने का है। यही वजह है कि इसकी कीमत ज्यादा है।”

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *