लोकगीतों के माध्यम से दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश




चमोली में दो दिवसीय नेचर फेस्टिवल का आयोजन, रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आगाज
सोनी चौहान
पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों को जागरूक करने के लिए चमोली में दो दिवसीय नेचर फेस्टिवल का रंगा रंग सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।
प्रभारी जिलाधिकारी हंसादत्त पांडे ने बद्रीनाथ वन प्रभाग द्वारा विरही मे आयोजित दो दिवसीय नेचर फेस्टिवल का दीप प्रज्वलित कर शुभारंभ किया। इस अवसर पर पर्यावरण प्रेमियों एवं बुद्धिजीवियों ने अपने विचार व्यक्त करते हुए पर्यावरण संरक्षण के प्रति जागरूक किया गया। जीआईसी गोपेश्वर की छात्राओं एवं वन पंचायतों की महिला समूहों ने शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रमों एवं नुक्कड नाटकों की माध्यम से पर्यावरण को संरक्षित रखने का संदेश दिया। बद्रीनाथ वन प्रभाग के द्वारा सभी अतिथियों को पुष्पगुच्छ एवं मोमेन्टों देकर सम्मानित भी किया गया।

           
प्रभारी जिलाधिकारी हंसा दत्त पांडे ने कहा कि प्रकृति एक अनमोल खजाना है और हमें सब कुछ प्रकृति से ही प्राप्त होता है। इसको संजोकर रखना हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है। उन्होंने कहा कि प्रकृति द्वारा प्रदत्त पर्यावरण के विरुद्ध कार्य करने की वजह से आज पर्यावरण को नुकसान हुआ है इसलिए हम सबको एकजुट होकर पर्यावरण सुधार के लिए सामूहिक तौर पर प्रयास करने होंगे। प्रभारी जिलाधिकारी ने स्वस्थ जीवन के लिए सभी से अधिक से अधिक पौघरोपण करने एवं उनको संरक्षित रखने के लिए प्रोत्साहित किया गया।


बदीनाथ वन प्रभाग की ओर से विरही नेचर फेस्टिवल में वाइल्ड लाइफ फोटोग्राफी की प्रदर्शनी लगाकर दुलर्भ प्रजातियों के बारे जानकारी दी जा रही है। साथ ही बच्चों की पेटिंग प्रतियोगिता एवं अलकनंदा बैंक ट्रेल के माध्यम से जल एवं जंगलों के संरक्षण की जानकारी दी जा रही है। वही फेस्टिवल में स्थानीय उत्पादों की प्रदर्शनी भी लगाई गई है। फेस्टिवल के दौरान महिला मंगल दल, प्रधान, वन पंचायत सरपंच एवं लोकल कम्यूनिटी को प्रोत्साहित किया जा रहा है।


इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक यशवंत सिह चैहान, प्रभागीय वनाधिकारी बद्रीनाथ आशुतोष सिंह, प्रभागीय वनाधिकारी केदारनाथ अमित कंवर, प्रभागीय वनाधिकारी अलकनंदा सर्वेश कुमार दुबे, डीएफओ नंदादेवी लक्ष्मण सिंह रावत, डब्लूपीएस के अध्यक्ष रश्मी कांत शुक्ला, डब्लूपीएस के आजीवन सदस्य मल्लिका शुक्ला, आलोक नेगी, एसडीओ अमरेश कुमार, वन पंचायत सरपंच एवं वन विभाग के कार्मिकों सहित भारी संख्या में जनता मौजूद थी।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *