सोशल मीडिया पर भ्रामक खबर और आपत्तिजनक पोस्ट की तो होगी NSA के तहत कार्यवाही




नवीन चौहान.
सोशल मीडिया पर प्रसारित भ्रामक खबरों/ आपत्तिजनक पोस्टों के संबंध में जनपद के विभिन्न थानों में अब तक 21 अभियोग किये गए हैं पंजीकृत, जनपद पुलिस द्वारा सोशल मीडिया पर निरंतर रखी जा रही है सतर्क दृष्टि, भ्रामक खबरों/ आपत्तिजनक पोस्टों का स्वत: संज्ञान लेते हुए निरंतर की जा रही है वैधानिक कार्रवाई।

विगत कुछ समय से सामाजिक सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयास करते हुए कुछ अराजक तत्वों द्वारा सोशल मीडिया के माध्यम से भ्रामक खबरे/ आपत्तिजनक वीडियो पोस्ट की गई थी, जनपद पुलिस द्वारा उक्त संवेदनशील मुद्दों पर सतर्क दृष्टि रहते हुए विगत 6 माह के दौरान सोशल मीडिया पर भ्रामक खबरें /आपत्तिजनक पोस्ट करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध 21 अभियोग पंजीकृत किए गए हैं, जिनमें से 11 अभियोग सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने वाले वक्तव्य व वीडियो प्रसारित करने के संबंध में है।

जनपद पुलिस इन मुद्दों के प्रति बेहद गंभीर और संवेदनशील है तथा सोशल मीडिया के माध्यम से सांप्रदायिक सौहार्द को बिगाड़ने का प्रयास करने वाले लोगों पर पुलिस द्वारा निरंतर रूप से सतर्क दृष्टि रखी जा रही है, ऐसे सभी अराजक तत्वों के विरुद्ध पुलिस द्वारा आईपीसी तथा आईटी एक्ट के तहत सुसंगत धाराओं में अभियोग पंजीकृत किए गए हैं। साथ ही ऐसे सभी व्यक्तियों को चिन्हित करते हुए उनके विरूद्ध गुंडा एक्ट के तहत भी कार्रवाई की जा रही है, सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित किसी पोस्ट से यदि किसी प्रकार की कोई कानून व्यवस्था अथवा सांप्रदायिक सौहार्द बिगड़ने की स्थिति उत्पन्न होती है तो संबंधित व्यक्तियों के विरुद्ध के एन0एस0ए0 के तहत भी कठोर कार्रवाई की जाएगी।

जनपद पुलिस का आमजन से अनुरोध है कि सोशल मीडिया के माध्यम से प्रसारित की जा रही भ्रामक खबरों तथा आपत्तिजनक पोस्टो पर ध्यान ना दें तथा ऐसी किसी पोस्ट को बिना सोचे समझे आगे प्रसारित ना करें। कृपया व्यवस्था बनाए रखने में जनपद पुलिस को अपना सहयोग प्रदान करें।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *