नेशनल हाईवे पर बने 28 अवैध कट्स एक सप्ताह में बंद करें, जानिए पूरी खबर




अनुराग गिरि 

हरिद्वार। जिलाधिकारी दीपक रावत ने जनपद की सड़क सुरक्षा लेकर पुलिस, परिवहन, एनएचएआई, नगर निकाय, लोनिवि, शिक्षा, सिंचाई सहित सभी सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों के साथ कलक्ट्रेट सभागार में बैठक की।
जिलाधिकारी दीपक रावत ने एनएचएआई के अधिकारियों को निर्देश दिये कि रूड़की स्थित नारसन बार्डर से हरिद्वार स्थित दूधाधारी चौक के मध्य एनएच पर बने 28 अवैध कट्स को एक सप्ताह के भीतर बन्द कर दिया जाए। उन्होंने कहा कि यदि ये कट्स पुनः खोले जाते हैं तो सम्बन्धित के विरूद्ध एफआईआर दर्ज करायी जाएगी। उन्होंने आगाह करते हुए कहा कि अधिकतर पेट्रोल पम्प स्वामियों द्वारा भी अवैध कट्स खोले जा रहे हैं, अगर एनएच पर कट्स बन्द होने के बाद उनके द्वारा पुनः खोले गये तो सम्बन्धित पेट्रोल पम्प स्वामियों के विरूद्ध एफआईआर दर्ज की जाएगी।

बैठक में जनपद के ब्लैक स्पॉट (ऐसे चौराहे/स्थान जहां सड़क दुर्घटनाओं से अधिक मौतें हुई हैं) पर सुरक्षा व्यवस्था को लेकर गहन मंथन हुआ। इस दौरान जिलाधिकारी ने निर्देश दिये कि ब्लैक स्पॉटों पर दुर्घटनाओं को रोकने के लिए जिन कार्यों को किये जाने हेतु आज निर्णय हुआ है वे कार्य सम्बन्धित विभागों के अधिकारियों द्वारा एक माह के भीतर पूर्णं कर लिये जायें। उन्होंने पुलिस एवं नगर निकायों के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मार्गों पर यातायात को प्रभावित करने वाले होर्डिंग्स हटाने के लिए समन्वय बनाकर अभियान चलाया जाए। उन्होंने परिवहन व पुलिस विभाग के अधिकारियों को निर्देश दिये कि मोबाइल पर बात करते हुए वाहन चलाने वालों व बिना हेलमेट दुपहिया वाहन चालकों के विरूद्ध अभियान चलाया जाए। रूड़की क्षेत्र में विशेष ध्यान दिये जाने की आवश्यकता है। उन्होंने कहा कि अभियान के दौरान यह भी देखा जाए कि कमर्शियल वाहनों पर नम्बर प्लेट एवं रिफ्लेक्टर अनिवार्य रूप से लगे हों।

सड़क दुर्घटना के दौरान घायलों को तुरन्त उपचार मिले इसे दृष्टिगत रखते हुए जिलाधिकारी ने एडीएम ललित नारायण मिश्र को निर्देश दिये कि प्राथमिक उपचार किटों का क्रय कर सभी जिलास्तरीय अधिकारियों एवं पुलिस विभाग के अधिकारियों को उनके वाहनों में रखने हेतु उपलब्ध करा दिये जाएं।
स्कूली बच्चों को यातायात नियमों की जानकारी देने व बिना हेलमेट पहने दुपहियां वाहन चलाने वाले विद्यार्थियों पर सख्ती बरतने हेतु जिलाधिकारी ने मुख्य शिक्षा अधिकारी को शिक्षण संस्थानों में नोडल टीचर नामित करने के निर्देश दिये।
बैठक में एसएसपी कृष्ण कुमार वीके एवं एसपी मंजूनाथ द्वारा प्रोजेक्टर के माध्यम से जनपद के प्रमुख ब्लैक स्पॉटों पर सुरक्षा व्यवस्था के मद्देनजर सुझाव दिये गये। सुझावों में ब्लैक स्पॉटों पर पेड़ कटान, गड्डे भरान, रोडकट्स बन्द किये जाने, अनावश्यक विद्युत लाईन हटाये जाने, अतिक्रमण हटाये जाने आदि सुझाव शामिल थे।
बैठक में एडीएम ललित नारायण मिश्र व भगवत किशोर मिश्रा, नगर आयुक्त रूडकी अशोक पाण्डे, एनएचआई से पीडी प्रदीप गोसांई व लाइजिंग ऑफिसर अतुल शर्मा, एआरटीओं मनीष तिवारी व शैलेष तिवारी, सीएमओ अशोक कुमार गैरोला, मुख्य शिक्षा अधिकारी आरडी. शर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *