कुंभ मेले के दौरान नहीं होगी नेटवर्क प्रॉब्लम, हाईटेक होगी संचार सेवा: आईजी संजय गुंज्याल




सोनी चौहान
हरिद्वार कुंभ मेला 2021 की तैयारियां शुरू की जा चुकी है। उत्तराखण्ड पु​लिस कुंभ मेले में हाईटेक सिस्टम का प्रयोग करेेंगी। जिससे कुंभ मेेले में आने वाले करोड़ों श्रद्धालुओं की सुरक्षा की जा सकें। और श्रद्धालुओं को बेहतर सुविधाएं दी जा सकें। आइजी संजय गुंज्याल ने बताया कि इस बार कुंभ के दौरान नेटवर्क ट्रैफिक जाम नहीं होगा। आइजी ने दूरसंचार कंपनियों के नोडल अधिकारियों को निर्देशित किया है कि मेला क्षेत्र में नेटवर्क को बेहतर बनाए रखने के लिए संसाधनों की व्यवस्था करें और पंद्रह दिन के भीतर अपनी रिपोर्ट प्रस्तुत करें।
हरिद्वार कुंभ मेले 2021 की तैयारियां जोरों शोरों से चल रही हैं। उत्तराखण्ड पुलिस का दूरसंचार विभाग भी सक्रिय हो गया है। अधिकारियों का दावा है कि कुंभ के दौरान पूरा क्षेत्र डिजिटल वायरलेस सिस्टम से लैस होगा। इसके लिए जीपीएस तकनीक से लैस करीब एक हजार डिजिटल वायरलेस सेट खरीदे जा चुके हैं। पिछले कुंभ मेला को सकुशल निपटाने के लिए सुरक्षाकर्मियों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान के लिए दूरसंचार विभाग ने जिन उपकरणों की खरीदारी की थी, उससे डिजिटल वायरलेस सिस्टम का जाल बिछाया जाएगा। बताया जा रहा कि आधुनिक तकनीक से लैस डिजिटल वायरलेस सिस्टम से आसानी से एक दूसरे को संदेश भी भेजा जा सकेगा। कुंभ मेला क्षेत्र में बनने वाले 41 थानों और सत्तर से अधिक पुलिस चौकियों को ये वायरलेस सेट दिए जाएंगे। इसके अतिरिक्त 500 हैंड हेल्ड वायरलेस सेट भी बांटे जाएंगे।
आइजी संजय गुंज्याल ने बताया कि सुव्यस्थित सिग्नल के लिए 15 से 20 चैनल होंगेे। इसके साथ रिपीटर भी होगा। जिससे वितरित किए जाने वाले डिजिटल वायरलेस सेट की रेंज 17 से 18 किलोमीटर तक हो जाएगी। इससे मेला क्षेत्र में संचार व्यवस्था में किसी तरह की रुकावट आने की संभावना क्षीण हो जाएगी।
बताता दे कि मेला क्षेत्र को दस ग्रिड में बांटा जाएगा। डिजिटल वायरलेस सेट, ट्रैफिक डायवर्जन सहित अन्य संदेशों के प्रसारण के लिए मेला स्थल पर वैरिएबल मैसेज साइन बोर्ड भी लगाए जाएंगे। संचार व्यवस्था को प्रभावी बनाने के लिए कर्मचारियों की तैनाती और प्रशिक्षण भी शुरू कर दिया गया है।
संजय कुमार गुंज्याल ने कहा कि कुंभ मेला क्षेत्र में श्रद्धालुओं की सुरक्षा और पुलिस के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान को लेकर विशेष तैयारियां की जा जा रही हैं। पुलिस कर्मियों को डिजिटल वायरलेस सेट दिए जाएंगे। इसके साथ निजी दूरसंचार कंपनियों को भी मेला क्षेत्र में नेटवर्क ट्रैफिक जाम से बचने के लिए पर्याप्त संसाधन स्थापित करने को कहा गया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *