अब बिना अनुमति के खोदी सड़क तो कंपनी पर दर्ज होगा मुकदमा, भरेंगे जुर्माना




नवीन चौहान
हरिद्वार शहर में कई कंपनियों की ओर से सड़कों में लाइनें बिछाई जा रही हैं, लेकिन जांच में सामने आया कि अधिकांश कंपनियां बिना विभागों को जानकारी दिए ही खुदाई कर लाइनें बिछा देती है। जब बिना कार्ययोजना के सड़क खोद दी जाती है तो उसे पानी, सीवर, गैस, नेटवर्किंग तोड़ दी जाती है तो जब लोगों की परेशानी सामने आ जाती है तो इसका खुलासा होता है। ऐसे की कई प्रकरण जिलाधिकारी सी रविशंकर के सामने आए तो उन्होंने ऐसी कंपनियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कराने के आदेश दिए। हालांकि एक दिन बाद भी किसी विभाग की ओर से मुकदमा दर्ज नहीं कराया गया, लेकिन अब आगे सड़कों पर उतरकर निगरानी करने में लग गए हैं।
दूधाधारी चौक पर खोद डाली सड़क
जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर ने कैम्प कार्यालय में रोड कटिंग की अनुमति के संबंध में बैठक ली तो सामने आया कि दूधाधारी के पास भारतीय टेलीसोनिक कम्पनी ने पीडब्ल्यूडी की सड़क बिना अनुमति के खोद दी है। इस पर जिलाधिकारी ने नाराजगी प्रकट करते हुए कहा कि उन्होंने बिना अनुमति के सड़क कैसे खोदी। जब कम्पनी का काम चल रहा था, तो आप लोग कहां थे। उन्होंने कहा कि अपनी मर्जी से रोड कटिंग की है, तो उनके खिलाफ आपदा प्रबंधन एक्ट के अनुसार कार्रवाई होगी तथा जांच कमेटी गठित होगी। जो भी दोषी पाए जाएंगे उनके खिलाफ एफआईआर दर्ज की जाएगी। उन्होंने अधिकारियों को संबंधित के खिलाफ कारण बताओ नोटिस जारी करने के निर्देश दिए।
हार्वेस्टिंग पिट बनाने की अनुमति
जिलाधिकारी को अधिकारियों ने पतंजलि के पास हार्वेस्टिंग पिट बनाने की अनुमति देने संबंधी प्रकरण रखा, जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि इससे कुम्भ के कार्य तो प्रभावित नहीं हो रहे हैं, तो अधिकारियों ने कहा कि इससे कुम्भ के कार्य प्रभावित नहीं हो रहे हैं। इस पर जिलाधिकारी ने हारवेस्टिंग पिट बनाने की अनुमति प्रदान कर कर दी।
समन्वय बनाकर होंगे काम
तीसरा प्रकरण चन्द्राचार्य चौक के पास पानी की लाइन जोड़ने से संबंधित था, जिस पर जिलाधिकारी ने अधिकारियों से पूछा कि क्या इसमें जल संस्थान की स्वीकृति प्राप्त कर ली गयी है, इस पर अधिकारियों ने कहा कि अभी जल संस्थान की स्वीकृति प्राप्त नहीं हुई है। जिलाधिकारी ने कहा कि कुम्भ को देखते हुए इस पर आगे निर्णय लिया जाएगा। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि सभी कार्यदायी संस्थाएं आपस में समन्वय बनाएं तथा पहले ही यह सुनिश्चित हो जाना चाहिए कि कौन सा कार्य पहले करना है तथा कौन सा बाद में, उसी अनुसार कार्यदायी संस्थाएं अपना कार्य प्रारम्भ करें। बैठक में पीडब्ल्यूडी के अधिकारियों सहित सम्बन्धित विभागों के अधिकारीगण उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *