हरिद्वार के जिलाधिकारी सी रविशंकर के नए प्रयास से रूकेगा कोरोना संक्रमण का प्रकोप




नवीन चौहान
कोरोना के प्रकोप से बचाने के लिए जिलाधिकारी सी रविशंकर प्रयास लगातार जारी है। अब वे हरिद्वार के समस्त व्यापारियों, स्टेकहोल्डर्स, होटल, आश्रम, धर्मशाला आदि के संचालकों को कोरोना से बचाव के लिए प्रशिक्षण कार्यक्रम शुरू कराने जा रहे हैं। उनके प्रयास से जनपद में कोरोना के मरीजों की संख्या में गिरावट आई हैं, लेकिन उनका प्रयास है कि कोरोना संक्रमण पूरी तरह से फैलने से रुक जाए।
जिलाधिकारी हरिद्वार सी रविशंकर ने कोरोना संक्रमण से बचाव के प्रयासों और सुविधाओं की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक प्राइवेट आरटीपीसीआर लैब विनय विशाल रूड़की में आ चुकी है, इसके अतिरिक्त एक सरकारी आरटीपीसीआर लैब जल्द ही स्थापित हो जाएगी। उन्होंने कहा कि जनपद में आरटीपीसीआर एवं मोबाइल लैब का ढांचा तैयार है, स्वीकृति मिलते ही इसका संचालन शुरू कर दिया जाएगा।
जिलाधिकारी ने बताया कि कोविड-19 संबंधी जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है, विभिन्न माध्यमों से लोगों को जागरूक किया जा रहा है। समाचार पत्रों के माध्यम से पम्पलेट वितरित किए गए हैं। उन्होंने कहा कि विभिन्न स्टेकहोल्डर्स, होटल, व्यापारी, आश्रम, धर्मशाला संचालकों आदि को ट्रेनिग देंगे। आरिएंटेशन कार्यक्रम किए जा रहे हैं। प्रत्येक संस्थान में क्या डिसप्ले किया जाना है, इसकी जानकारी दी जाएगी, जिससे कोविड संक्रमण से बचाव संबंधी जानकारी लोगों के साथ साझा की जा सके।
जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद में टेस्टिंग सुविधाओं को बढ़ाया जा रहा है। आगामी कुंभ के दृष्टिगत कोविड केयर सेन्टर को बढाया जाएगा। जनपद में कोविड संक्रमण नियंत्रण की स्थिति में है। उन्होंने कहा कि कोविड संबंधी गाइडलाइन का अनुपालन सभी के लिए आवश्यक हैं। कुछ जगह पर शिकायत मिलने पर कार्रवाई की जा रही है।
जनपद में साॅलिड वेस्ट एवं बाॅयो मेडिकल वेस्ट मैनेजमेंट पर जिलाधिकारी ने कहा कि हम एक कार्ययोजना बना रहे हैं, जिसके अनुसार जो इंडस्ट्री जितना वेस्ट जनरेट करेगी, उसी अनुसार उसकी धनराशि तय की जाएगी, जो धनराशि प्लास्टिक वेस्ट मैनेजमेंट फंड में जमा करनी होगी। इस संबंध में जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक सोसायटी गठित की जा रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *