PM मोदी का राष्ट्र के नाम संदेश, दिए नई योजनाओं के तोहफे




नई दिल्ली: पीएम नरेंद्र  मोदी ने राष्ट्र के नाम संदेश दिया। पीएम मोदी ने नोटबंदी को ऐतिहासिक शुद्धि यज्ञ बताया। उन्होंने कहा कि बीते 50 दिनों में लोगों ने कई परेशानियां झेली। हमें इसका अहसास है। पीएम मोदी ने नोटबंदी के फैसले को सफल बनाने के लिए देश की जनता को धन्यवाद दिया। देश औऱ कालेधन के खिलाफ इस लड़ाई को हमें रुकने नहीं देना है। पीएम मोदी ने कहा कि नए साल की नई किरण नई सफलताओं का संकल्प लेकर आ रही है। इसके साथ ही पीएम मोदी ने नए साल देशवासियों को कई नई योजनाओं के तोहफे भी दिए।

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि बड़े नोट गरीबी और कालाबाजारी को बढ़ावा दे रहे थे। बैंकिंग व्यवस्था को जल्द ठीक किया जाएगा। कानून पूरी कठोरता से अपना काम करेगा।पीएम मोदी ने कहा कि सरकार ईमानदार लोगों को पूरी सुरक्षा का भरोसा देती है।बेईमानों के खिलाफ कठोर कार्रवाई होगी। नोटबंदी के दौरान बैंककर्मियों ने अच्छा काम किया। कुछ लोगों ने अवैध लाभ लेना चाहा, उनसे कानून निपटेगा। पीएम मोदी ने  देश के युवाओं. व्यापारी वर्ग और किसानों से BHIM एप से ज्यादा से ज्यादा जुड़ने का आग्रह किया। उन्होंने कहा कि आतंक और हिंसा का रास्ता छोड़ कर युवा वापस आएं।

बैंक में काम करने वाले लोगों ने सराहनीय काम किया है, लेकिन जिन लोगों ने अपराध किया है उनको बख्शा नहीं जाएगा। बैंक देश के गरीब, निम्न मध्यम वर्ग और मध्यम वर्ग को केंद्र में रख कर अपना काम करें। बैंक गरीब कल्याण के इस अवसर को हाथ से न जानें दें। 0नोटबंदी के अभियान की सफलता इस बात पर भी है कि अर्थव्यवस्था से बाहर जो धन था वो बैंक के जरिए अर्थव्यवस्था में वापस आ गया है। पीएम मोदी ने कहा कि यह सरकार सज्जनों की मित्र है और दुर्जनों को सज्जन बनाने का माहौल देने के पक्ष में है। देश में सिर्फ 24 लाख लोग ये स्वीकारतें हैं कि उनकी आय 10 लाख रुपये से ज़्यादा है, क्या ये बात आपके गले उतरेगी? हिंदुस्तान ने जो करके दिखाया है, ऐसा विश्व में तुलना करने के लिए कोई उदाहरण नहीं है। ये इतिहास की ऐसी मिसाल है जिसमे सरकार और जनता बुराई से लड़ने के लिए कंधे से कंधा मिला कर लड़ रहे हैं। देशवासियों ने जो कष्ट झेला है, वह भारत के उज्जवल भविष्य के लिए नागरिकों के त्याग की एक मिसाल है।

पीएम मोदी ने सीनियर सिटीजन के लिए भी नर्इ योजना का एलान किया है। वरिष्‍ठों नागरिकों को 7.5 लाख रुपए की राशि पर 10 साल तक के लिए 8 प्रतिशत ब्‍याज तय किया जाएगा। पीएम मोदी ने गर्भवती महिलाओं के लिए भी नई योजना की शुरुआत की है। इसके तहत सरकार गर्भवती महिलाओं के पंजीकरण, डिलीवरी और टीकाकरण के लिए 6 हजार रुपए देगी।

शहरों में 9 लाख रुपये तक का घर बनाने के लिए ब्याजदर में 4 प्रतिशत छूट दी जाएगी। जबकि 12 लाख रुपये तक लोन पर 3 फीसदी की छूट दी जाएगी। गांवों में प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत साल 2017 से 33 फीसदी ज्यादा घर बनाए जाएंगे। अगले तीन महीने में तीन करोड़ किसान क्रेडिट कार्ड को रुपे कार्ड में बदला जाएगा। किसान क्रेडिट कार्ड को रुपे कार्ड में बदले जाने पर किसान कहीं पर भी खरीद-बिक्री कर पाएगा। जिला कॉपरेटिव सेंट्रल बैंक से जिन किसानों ने खरीफ और रबी की बुआई के लिए कर्ज लिया था, उस कर्ज के 60 दिन का ब्‍याज सरकार वहन करेगी। छोटे कारोबारियों की बैंक गारंटी एक करोड़ से बढ़ाकर 2 करोड़ रुपए की गई। सरकार किसानों को बुआई के लिए 60 दिन का कर्ज देगी, पिछले साल की तुलना में रबी की पसल में 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई। नाबार्ड द्वारा मिवने वाला कर्ज दोगुना किय़ा जा रहा है। इसे सरकार वहन करेगी।

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *