संत रविदास महाराज ने संपूर्ण देश को एकता अखंडता का पाठ पढ़ाया: श्यामल प्रधान




सोनी चौहान
संत शिरोमणि भगवान रविदास महाराज की जयंती के अवसर पर गुरु रविदास लीला समिति के उद्घाटन कार्यक्रम का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का उद्घाटन कैबिनेट मंत्री मदन कौशिक ने किया। उनके साथ में विशिष्ट अतिथि डॉक्टर प्रदीप, समाज सेवी नरेश गिहार भी उपस्थित रहे। कैबिनेट मंत्री मदनक कौशिक ने सभी को भगवान रविदास जयंती की हार्दिक शुभकामनाएं देते हुए उनके बताए गए मार्ग पर चलने का संकल्प दिलाया। उन्होंने कहा कि समस्त हिंदू समाज को संत रविदास की शिक्षाओं का अनुसरण करना चाहिए। एक हफ्ते तक चलने वाले कार्यक्रम में क्षेत्रीय कलाकारों द्वारा रंगमंच के माध्यम से भगवान रविदास की लीलाओं का मंचन किया जाएगा।
समिति के अध्यक्ष श्यामल प्रधान ने सभी अतिथियों का स्वागत किया। श्याममल प्रधान ने कहा कि भगवान रविदास ने अपनी वाणी से सर्व समाज को एक संदेश दिया है कि ना कोई छोटा है ना कोई बड़ा है सब एक समान है। काशी के मंडोर नामक ग्राम में जन्मे संत शिरोमणी रविदास जीवन पर्यन्त समाज में व्याप्त छुआछूत व असमानता को मिटाने के लिए संघर्ष करते रहे। उनकी शिक्षाएं आज भी पूरी तरह प्रासंगिक हैं। सभी को उनकी शिक्षाओं का अनुसरण करते हुए समाज कल्याण में योगदान करना चाहिए। संत रविदास महाराज ने संपूर्ण देश को एकता अखंडता का पाठ पढ़ाया।
समिति के संयोजक रमेश भूषण, महामंत्री योगेंद्र पाल रवि, सह संयोजक राजेंद्र पटेल,कोषाध्यक्ष राजन कुमार, मंत्री विनोद कुमार, उप प्रधान सतीश कुमार, संगठन मंत्री विजय कुमार, आचार्य जयंती प्रकाश भूषण व महिपाल सिंह सहित समाज के अनेक गणमान्य लोग मौजूद रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *