उत्तराखंड श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के नए अध्यक्ष सरदार रघुवीर सिंह महासचिव नवीन चौहान





योगेश शर्मा
उत्तराखंड श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के नए अध्यक्ष वरिष्ठ पत्रकार सरदार रघुवीर सिंह और महासचिव नवीन चौहान को सर्वसम्मति से चुना गया है। कार्यकारी अध्यक्ष मनोज सोही व संगठन महासचिव के दायित्वों का निर्वहन सूर्यकांत बेलवाल करेंगे। उत्तराखंड श्रमजीवी पत्रकार यूनियन से जुड़े पत्रकारों के हितों की रक्षा करने के लिए सर्वसम्मति ये यह निर्णय यूनियन के सभी सदस्यों ने किया है। इसके अलावा श्रमजीवी यूनियन के सदस्य प्रेस क्लब की सदस्यता व्यक्तिगत लेने पर भी सहमति जताई है।
विदित हो कि हरिद्वार के सक्रिय पत्रकारों के संगठन उत्तराखंड श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के हरिद्वार के सदस्यों की एक आवश्यक बैठक 18 फरवरी 2024 को शंकर आश्रम स्थित एक होटल में सकुशल संपन्न हुई। श्रमजीवी यूनियन के पूर्व अध्यक्ष शिव शंकर जायसवाल ने प्रेस क्लब की सदस्यता लेने में आ रही तकनीकि समस्याओं को बारीकी से सभी सदस्यों को बताया और विगत वर्षो में यूनियन के कार्यकाल में किए गए कार्यो पर विस्तृत जानकारी सदस्यों को दी गई। जिसके बाद सभी सदस्यों ने यूनियन को नए सिरे से संगठित करने और पत्रकारों के हितों की रक्षा करने का संकल्प लिया गया।
बताते चले कि संस्था के पूर्व पदाधिकारी इसे सही नेतृत्व देने तथा इसके हित में सदस्यों की अपेक्षाओं पर पूरी तरह​ से खरे नहीं उतर पाए। विगत वर्षो में संस्था की नियमित बैठकों का कोई आयोजन नही हो पाया। यूनियन के सदस्यों से किसी विषय पर विचार विमर्श करना अथवा उनसे जुड़े रहने के लिए कुछ भी करना आवश्यक नहीं समझा गया। वही दूसरी ओर कार्यकाल की समाप्ति के पश्चात भी वे संस्था के चुनाव को टालते रहे। जिसके चलते यूनियन का हित प्रभावित होता रहा।
अतः सदस्यों द्वारा आज सर्वसम्मति से निम्नलिखित पदाधिकारियों का चयन किया गया:
श्री सरदार रघुवीर सिंह अध्यक्ष
श्री मनोज सोही
कार्यकारी अध्यक्ष
श्री नवीन चौहान
महासचिव
श्री सूर्यकांत बेलवाल
संगठन महासचिव
श्री के के पालीवाल
कोषाध्यक्ष
श्री जितेन्द्र चौरसिया
कार्यकारिणी समिति सदस्य

कुछ अन्य पदों पर चुनाव शीघ्र किए जायेंगे.
गतिरोध की सबसे बड़ी वजह
हमारी जिला इकाई प्रांतीय स्तर पर उत्तराखंड श्रमजीवी पत्रकार यूनियन से संबद्ध है, किंतु यह संस्था वर्षों से अपंजीकृत पड़ी है. उसके पंजीकरण की दिशा में कोई प्रयास नहीं किया गया. इसके कारण प्रेस क्लब हरिद्वार के साथ हमारी जिला इकाई की संबद्धता को लेकर प्रश्नचिन्ह खड़ा हो गया है। इसका उचित समाधान करने के लिए नियमानुसार सदस्यों की बैठक बुलाकर उचित निर्णय लेने की बजाय पदाधिकारियों ने नितांत अजनतांत्रिक ढंग से एक ऐसी संस्था से जिला इकाई को संबद्ध करने का निर्णय ले लिया जो अभी आधी अधूरी है। उन्होंने संबद्धता शुल्क के रूप में दस हजार रुपए का भुगतान भी कर दिया है. सदस्यों ने इस निर्णय की अवैधानिक करार देते हुए इसे अमान्य कर दिया।
सभी सदस्यों ने वर्तमान वैधानिक स्थिति को समझते हुए यह निर्णय लिया कि वे सभी आगामी सत्र के लिए प्रेस क्लब की व्यक्तिगत सदस्यता ही लेंगे. लेकिन उत्तराखंड श्रमजीवी पत्रकार यूनियन के सदस्य के नाते वे एक समूह के रूप में कार्य करेंगे.
बैठक बड़े ही सद्भाव के वातावरण में हुई और उसका समापन सहभोज के साथ हुआ।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *