एक लाख के इनामी बदमाश को STF ने बिहार-झारखंड के नक्सली क्षेत्र से किया गिरफ्तार




नवीन चौहान.
एसटीएफ उत्तराखंड की टीम ने एसएसपी एसटीएफ के कुशल निर्देशन में अपनी हिट लिस्ट में शामिल 37वें कुख्यात बदमाश को बिहार-झारखंड के नक्सली क्षेत्र से गिरफ्तार किया है। यह बदमाश हरिद्वार में दो पुलिस कर्मियों को गोली मारकर घायल करने के बाद फरार हो गया था। फरार बदमाश पर एक लाख का इनाम घोषित था।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक एसटीएफ आयुश अग्रवाल ने जानकारी देते हुये बताया कि उत्तराखण्ड एसटीएफ कुख्यातों की सूची बनाकर उनकी गिरफ्तारी कर रही है। जिसके लिये एसटीएफ उत्तराखण्ड द्वारा प्रत्येक ईनामी और गैंगस्टर पर कार्ययोजना बनाकर कड़ी कार्यवाही की जा रही है। इसी कड़ी में अब तक 37 कुख्यात ईनामी अपराधी एसटीएफ द्वारा गिरफ्तार किये जा चुके हैं।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आयुश अग्रवाल द्वारा पकड़े गये एक लाख के ईनामी अपराधी के बारे में जानकारी देते हुये बताया कि दिनांकः 16.10.22 को जनपद हरिद्वार के क्षेत्र थाना लक्सर की चीता पुलिस के जवानो को सूचना प्राप्त हुई कि कुछ बदमाश लक्सर कस्बे के एक सुनार को लूट के ईरादे से आये हुये है और वे संदिग्ध व्यक्ति दुर्गा मन्दिर ओवर ब्रिज लक्सर के नीचे घूम रहे है। इस सूचना पर चीता पुलिस के दो जवान का0 सुरेन्द्र शर्मा व का0 पंचम को लक्सर वालावाली पुल के नीचे एक मोटर साईकिल में सवार तीन संदिग्ध व्यक्तियों को देखकर उन्हें रोककर पूछताछ करने लगे तो, वो अचानक चीता पुलिस पर फायर करते हुये भागने लगे, इस मुठभेड़ के दौरान इनमें से एक बदमाश को का0 सुरेन्द्र शर्मा ने दबोच लिया था किन्तु उसके अन्य साथियों द्वारा फिर चीता पुलिस पर जान से मारने की नीयत से कई राउण्ड फायर कर दिये।

इस दौरान ’कानि0 पंचम के पैर में गोली लग गयी और वो पकड़ा गया व्यक्ति अपने साथियों के साथ भागने लगा, गोली चलाने वाले व्यक्ति का0 पंचम प्रकाश द्वारा लडखडाते हुये उसका पीछा कर रहा था इसी बीच वहीं मौके पर पहंुची थाना लक्सर की दूसरी चीता में तैनात कर्मचारी कानि0 सतेन्द्र व का0 राजेन्द्र ने अपनी मोटर साईकिल से कां0 पंचम प्रकाश के साथ तीनों बदमाशों को का पीछा करना शुरू किया तो तीनों बदमाशों द्वारा उक्त चीता कर्मियों पर भी जान से मारने की नीयत से फायर कर दिये जिसमें से एक गोली कानि0 राजेन्द्र सिंह पैर पर लग गयी तथा वह बदमाश पप्पू नर्सिंग होम के पास एक पीले रंग की अपाचे मोटर साईकिल पर सवार दो अन्य बदमाशो के साथ फायर करते हुये भाग गये।

यह घटना बहुत ही सनसनीखेज थी, जिसमें सभी अपराधियों को पकड़ा जाना आवश्यक था। इस घटना में पश्चिमी उत्तर प्रदेश के 05 बदमाश शाबिर, अताउल खान, नौशाद, जावेद व फुरकान के नाम प्रकाश में आये। जिनमें से मोटर साईकिल व असलाह उपलब्ध कराने वाले दो अन्य व्यक्तियों को गिरफ्तार किया जा चुका है। साथ ही हरिद्वार पुलिस द्वारा घटना में सम्मलित अपराधी नौशाद, अताउलखान व शाबिर को गिरफ्तार किया जा चुका था। मुख्य अपराधी फुरकान एवं जावेद घटना के बाद से फरार चल रहे थे। इसमें फुरकान बहुत ही
शातिर बदमाश है इसके विरूद्ध कई राज्यों में संगीन आपराधिक मामले दर्ज हैं, इसी के द्वारा पुलिस चीता कर्मियों पर फायर किया गया था तथा लगातार फरार चल रहा था। जिसके गिरफ्तारी हेतु पुलिस मुख्यालय द्वारा 01 लाख रूपये का ईनाम घोषित किया गया था।

इस बदमाश को पकड़ने के लिये एसटीएफ द्वारा विगत माह में कुछ समय के लिये हरिद्वार सहारनपुर में डेरा डाले हुये था। जैसे ही इस अपराधी को अपने गिरफ्तारी के लिये एसटीएफ के आने की सूचना मिली तो इस शातिर अपराधी फुरकान द्वारा पुलिस की गिरफ्तारी से बचने के लिये अपने आप को गंगनहर कलियर के पास अपने कपडे व मोबाईल रखकर अपने रिश्तेदारों को अपने डूबकर आत्महत्या करने की बात कहने की सूचना दी गई। जिससे पुलिस उसे मरा हुआ समझकर उसका पीछा करना छोड दे। इस पर इस बदमाश की पत्नी द्वारा रामपुर मनिहारन में जाकर अपने पति फुरकान की आत्महत्या की सूचना भी दी गयी थीं, लेकिन एसटीएफ ने तस्दीक लिया था इस बदमाश में पुलिस को चकमा देने की नियत से ये प्लान बनाया गया है और एसटीएफ इस बदमाश की मैनुवली जानकारी एकत्रित करने लगी क्योंकि इसके परिजनों ने फोन का इस्तेमाल करना बन्द कर दिया था।

पुलिस टीमः-

  1. नि0 अबूल कलाम
  2. उ0नि0 याजवेन्द्र बाजवा
  3. उ0नि0 दिलबर नेगी
  4. उ0नि0 विघादत्त जोशी
  5. अ0उ0नि0 प्रदीप चौहान
  6. हे0का0 बृृजेन्द्र चौहान
  7. हे0का0 संजय कुमार
  8. हे0का0 महेन्द्र सिंह नेगी
  9. का0 मोहन असवाल


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *