श्रीदेव सुमन उत्तराखण्ड विश्वविद्यालय की परीक्षाओं में कुलपति का औचक निरीक्षण




नवीन चौहान
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने नकल विहीन परीक्षाओं को सकुशल संपन्न कराने के लिए परीक्षा केंद्रों का औच​क निरीक्षण दिया। परीक्षा केंद्रों की व्यवस्थाओं को देखकर उन्होंने संतुष्टि जाहिर की। इस दौरान कुलपति ने परीक्षार्थियों का मनोबल बढाते हुए धैर्य और सूझबूझ के साथ प्रश्न पत्र हल करने के लिए प्रेरित किया। कुलपति के इस आचरण से परीक्षार्थियों में ऊर्जा का संचार हुआ और आत्मविश्वास की भावना प्रबल हुई।
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय की मुख्य परीक्षाएं सुचारू रूप से सफलतापूर्वक शुरू हो गई हैं। गढ़वाल मंडल के सात जनपदों में मुख्य परीक्षा हेतु विश्वविद्यालय 180 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं। विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने एक बार फिर अपने पुराने अंदाज में राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, नई टिहरी का औचक निरीक्षण किया। महाविद्यालय में सैनिटाइजर से सम्बन्धित समस्त व्यवस्थायें चाक चौबन्द पायी गयी, परीक्षा में उपस्थित समस्त छात्र/छात्राओं ने भारत सरकार, राज्य सरकार एवं विश्वविद्यालय द्वारा जारी किये गये कोविड 19 के निर्देशों का पालन किया था। सभी छात्रों द्वारा मास्क का उपयोग किया था। आपसी दूरी का भी विशेष ध्यान रखा गया। कुलपति ने छात्रों से भी परीक्षा के प्रारूप के बारे में पूछा गया, जिसमें छात्रों द्वारा सन्तुष्टि जाहिर की गयी। छात्र वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के उत्तर देने में अति प्रसन्न थे। कुलपति द्वारा समस्त छात्रों को आश्वासन दिया कि विश्वविद्यालय द्वारा छात्र हित में हमेशा उचित निर्णय लिये जायेंगे और किसी भी छात्र को कोरोना संक्रमण काल में काई भी नुकसान नही होगा, उनका हित सर्वोपरी है। कुलपति ने महाविद्यालय के प्राचार्य डॉ अरूणांचलम सूत्रधार, डॉ जीएस यादव, डॉ कुलदीप सिंह परीक्षा प्रभारी, डॉ विजय सेमवाल आदि के साथ भी विचार विर्मश किया। औचक निरीक्षण के दौरान पीजी स्नातकोत्तर अर्थशास्त्र, राजनीतिशास्त्र, हिन्दी, समाजशास्त्र विषयो की परीक्षायें संचालित हो रही थी।
बताते चले कि वर्तमान में परीक्षा में करीब 30 हजार से अधिक छात्र-छात्राएं सम्मलित हो रहे हैं।। नकल विहीन परीक्षा को सकुशल संपन्न कराने के लिए विवि प्रशासन ने पूर्व में ही सभी तैयारियां पूर्ण कर ली थी। सम्पूर्ण परीक्षायें तीन पालियों में डेढ-डेढ़ घंटे की होगी। प्रथम पाली सुबह 8.30 बजे से 10 बजे, द्वितीय पाली पूर्वाह्न 11.30 बजे से अपराह्न एक बजे तक, और तृतीय पाली की परीक्षा अपराह्न 2.30 बजे से शाम चार बजे तक होगी। मात्र 26 कार्य दिवसों में विश्वविद्यालय की सम्पूर्ण परीक्षायें 15 अक्टूबर, 2020 तक सम्पादित होंगी।
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलपति डॉ पी0पी0 ध्यानी विद्यार्थियों के भविष्य को संवारने के लिए प्रथम दिन से ही संकल्पबद्ध है। वह छात्र हितों को सर्वोपरि रखते हुए विश्वविद्यालय की गतिविधियों को मानव संसाधन की भारी कमी के बावजूद भी सफलतापूर्वक समन्वय कर रहे है। कोरोना संक्रमण काल के चलते काफी वक्त से विद्यार्थियों की परीक्षा प्रभावित हो रही थी और छात्र-छात्राओं में असमंजय की स्थिति बनी हुयी थी। लेकिन कुलपति डॉ पीपी ध्यानी ने प्रशासनिक क्षमता का अद्भूत परिचय देते हुए स्नातक, स्नातकोत्तर अंतिम सेमेस्टर, स्नातक प्रथम वर्ष और बीएड की मुख्य परीक्षा कोरोना काल में नियमानुसार शुरू करा दी हैं। इसकी सर्वत्र प्रशंसा की जा रही है। इस दौरान केंद्र सरकार और राज्य सरकार की ओर से जारी की गई गाइड लाइन का पूरा पालन विश्वविद्यालय व महाविद्यालयों द्वारा सुनिश्चित किया जा रहा है। नकल विहीन परीक्षा संपन्न कराने के लिए प्रत्येक केंद्र पर आंतरिक सचल दल के अलावा छह उड़नदस्तों की टीमों का भी गठन किया गया है। ओएमआर सीट के माध्यम से परीक्षायें कराई जा रही है और कुलपति द्वारा अवगत कराया गया कि शीघ्रतिशीघ्र विश्वविद्यालय द्वारा परीक्षा परिणाम घोषित किये जायेंगे।
कुलपति ने सभी महाविद्यालयों को स्पष्ट दिशा निर्देश दिये हैं कि हर हालत में नकल विहिन परीक्षाये कराना सबकी अहम जिम्मेदारी है और कहा कि वें स्वंय महाविद्यालयों का भी औचक निरीक्षण करेंगे। यदि कही भी उन्हे लगेगा कि नकल को प्रोत्साहित किया जा रहा है तो उन परीक्षा केन्द्रो को हमेशा के लिये विश्वविद्यालय बन्द कर दिया जायेगा और साथ ही साथ सम्बन्धित महाविद्यालयों की सम्बद्धता को समाप्त करने हेतु भी कठोर कार्यवाही करेगा।
औचक निरीक्षण के समय कुलपति के साथ परीक्षा नियंत्रक डॉ रमेश चौहान व मान्यता प्रभारी सुनील नौटियाल भी उपस्थित थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *