डीएम रविशंकर के प्रयासों से गरीबों के लिए स्वदेशी स्वरोजगार मेला, मनेगी दिपावली




नवीन चौहान
कोरोना संक्रमण काल के बाद से आर्थिक संकट के जूझ रहे लघु और निम्न स्तरीय व्यापारियों को आ​र्थिक संकट से गुजारने के लिए जिलाधिकारी सी रविशंकर ने एक नवंबर से 14 नवंबर तक हरिद्वार में पांच स्थानों पर आर्थिक मेले लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। मेले को स्वदेशी रोजगार मेले का नाम दिया गया है। हरिद्वार के भूपतवाला, ऋषिकुल ग्राउंड, भेल के सेक्टर चार में और रुड़की के नेहरू स्टेडियम में लगाया जाएगा। लक्सर में भी मेला लगाने की तैयारी की जा रही है। मेला बैंक और सिडकुल इंडस्ट्री के सहयोग से लगाया जाएगा।
बुधवार को सीसीआर में पत्रकार वार्ता करते हुए जिलाधिकारी सी रविशंकर ने बताया कि प्रधानमंत्री व मुख्यमंत्री का सपना एक आत्मनिर्भर भारत बनाने का है, उसी सपने को साकार करने की कड़ी के रूप में जिला प्रशासन की ओर से शहर के विभिन्न क्षेत्रों में एक से 14 नवंबर तक कोविड-19 के नियमों का पालन करते हुए आत्मनिर्भर मेला आयोजित करने की योजना है। उन्होेंने बताया कि इस मेले में केवल स्वदेशी सामान की ही बिक्री होगी, विदेशों से आयातित कोई भी सामान इसमें नहीं बिकेगा। इस मेले के लिए जो भी स्टाॅल बनाये जाएंगे, वे निःशुल्क आवंटित किए जाएंगे। इसके लिए किसी भी प्रकार का कोई शुल्क नहीं लिया जाएगा। उन्होंने कहा कि इस मेले के आयोजन का हमारा मुख्य उद्देश्य निचले तबके की आर्थिक स्थिति को मजबूत करना है तथा उनके कारोबार को आगे बढ़ाने के लिये सहारा देना है ताकि वे स्वयं आत्मनिर्भर बनने के साथ ही जिला, प्रदेश व देश के विकास में अपना योगदान दे सकें।

डीएम सी रविशंकर ने मेलों में बिक्री के लिए दीपावली को देखते हुये दीये, खादी का सामान, मोमबत्ती, डेकोरेशन का सामान, झालर-लाइट, स्वयं सहायता समूहों द्वारा बनाए गए सामान, खानपान का सामान, पटाखों आदि की बिकी की जा सकती है। स्वदेशी पटाखों की ही बिक्री होगी। मेले में कृषि-उद्यान से जुड़ी आर्गनिक खेती व उसके उत्पादों से जुड़ी जानकारी वाले स्टाॅल भी लगाए जा सकेंगे।

 



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *