DAV हरिद्वार में उत्साह पूर्वक मनाया गया शिक्षक दिवस




नवीन चौहान.
डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल हरिद्वार के प्रांगण में शिक्षक दिवस समारोह धूमधाम से मनाया गया। शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में धर्म शिक्षिका अनीता स्नातिका द्वारा पावन यज्ञ का आयोजन किया गया। इस यज्ञ में विद्यालय के प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल व समस्त अध्यापक गण उपस्थित रहे। हवन में विद्यालय व छात्रों की उन्नति के लिए कामना की गई।

तत्पश्चात विद्यालय के बहुउद्देशीय सभागार में डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के चित्र पर विद्यालय प्रधानाचार्य, पर्यवेक्षिका कुसुम बाला त्यागी, हेमलता पांडे, अनुशासन इंचार्ज शरद कांत कपिल व संगीत शिक्षिका अर्चना तालेगांवकर ने माल्यार्पण किया। प्रधानाचार्य ने डॉ0 सर्वपल्ली राधाकृष्णन जी के जीवन पर प्रकाश डालते हुए सभी शिक्षकों को उनसे प्रेरणा लेकर आगे बढ़ने व विद्यालय के चहुँमुखी विकास में अपेक्षित योगदान देने को कहा।

तत्पश्चात् स्कूल में अध्ययनरत छात्रों द्वारा अपने विद्यालय के प्रिय अध्यापकों के प्रति स्नेह की अभिव्यक्ति को सम्मान चिन्ह के रूप में अध्यापकों को प्रदान किया गया। शिक्षकों के मनोरंजन व बौद्धिक ज्ञान को परिभाषित करते हुए खेल शिक्षिका निधि यादव द्वारा शिक्षकों के लिए खेलों का आयोजन गया जिसमें सभी शिक्षकों ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया।

इसी श्रृंखला में अंताक्षरी के द्वारा भी शिक्षकों ने अपनी दक्षता का प्रदर्शन किया। कैरियर पॉइंट के शाह नवाज़ द्वारा प्रधानाचार्य जी को स्मृति चिन्ह प्रदान कर सम्मानित किया गया। मारुति सुजुकी के एसएन प्रधान जी व उनके समूह द्वारा विद्यालय के प्रधानाचार्य जी को सम्मान चिन्ह भेंट किया गया तथा केक काटकर सभी शिक्षकों का सम्मान किया।

कार्यक्रम के मंच संचालन का कार्य विद्यालय अध्यापिका अनीता रावत के द्वारा कुशलता पूर्वक किया गया। विद्यालय प्रधानाचार्य मनोज कुमार कपिल ने शिक्षक दिवस पर उत्साहवर्धक, सफल एवं मनमोहक कार्यक्रम के पश्चात् भोजन की व्यवस्था करने हेतु विद्यालय की वेलफेयर समिति का धन्यवाद किया।

डीएवी सेंटेनरी पब्लिक स्कूल, जगजीतपुर, हरिद्वार में शिक्षक दिवस के उपलक्ष्य में 4.9.2023 को विद्यार्थियों को सर्वपल्ली डाॅ0 राधाकृष्णन जी पर विद्यालय के कंप्यूटर विभाग द्वारा संकलित एक लघु वृत्तचित्र स्मार्ट बोर्ड पर सभी कक्षाओं में दिखाया गया तथा शिक्षक दिवस के महत्व पर चर्चा की गई। कक्षा 3 से 5 तक की कक्षाओं में वृत्तचित्र शो के बाद डॉ. सर्वपल्ली राधाकृष्णन पर एक प्रश्नोत्तरी का आयोजन किया गया। कक्षा 6 से 8 तक के छात्रों के लिए समूह चर्चा की व्यवस्था की गई। कक्षा 9 से 12 तक के छात्र को निबंध लेखन करवाया गया। इन गतिविधियों को संबंधित विभागों द्वारा आयोजित किया गया।

विद्यालय में इस प्रकार के कार्यक्रमों को आयोजित करने का मुख्य उद्देश्य विद्यार्थियों से अपने देश की महान हस्तियों के बारे में जानकारी साझा करना है जिससे वे अपने देश पर गर्व महसूस कर सके तथा अपने इतिहास से सीख लेकर स्वयं को भी भविष्य के लिए तैयार कर सकें।
विद्यालय के प्रधानाचार्य श्री मनोज कुमार कपिल के निर्देशन में उपरोक्त सभी कार्यक्रमों की व्यवस्था संबंधित विभागों द्वारा सफलतापूर्वक की गई। प्रधानाचार्य ने बच्चों की उत्साहपूर्ण प्रतिभागिता को देखते हुए सभी शिक्षकों को धन्यवाद दिया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *