टूट रहा है सब्र का बांध, सुरंग में फंसे मजदूरों को निकालने के लिए दूसरी भी योजना




नवीन चौहान.
उत्तरकाशी के सिलक्यारा सुरंग में फंसे मजूदरों को अभी तक निकाला नहीं जा सका है। जिस मशीन से खुदाई कर पाइप डालने की बात कही जा रही थी वह भी 22 मीटर पर जाकर रूक गई है। ऐसे में अंदर फंसे मजदूरों के साथियों और परिवार के लोगों के सब्र का बांध भी टूट रहा है। रेस्क्यू आपरेशन को और तेज करने की मांग की गई है। आज पीएमओ कार्यालय से भी इस मामले में अपडेट लिया गया है।

मीडिया रिपोर्ट की मानें तो सिलक्यारा सुरंग हादसे के बाद सुरंग के फंसे 40 मजदूरों की संख्या बढ़कर 41 हो गई है। गत शुक्रवार दिनभर चली एक अन्य व्यक्ति के सुरंग में फंसे होने की अफवाह पर देर रात मुहर लग गई। कंपनी प्रबंधन ने जिला प्रशासन को मुजफ्फरपुर बिहार के दीपक कुमार के सुरंग में फंसे होने की सूचना दी है।

सुरंग में खुदाई करने वाली मशीन के बंद होने जाने के बाद अब सुरंग फंसे लोगों को बचाने के लिए सुरंग के ऊपर और साइड से भी ड्रिलिंग करने करने का प्लान है। इसके लिए कुछ मशीनें मंंगाई गई है। जिसमें ऊपर से अधिक मात्रा में खाना और साइड से उन्हें निकाला जाएगा।

शनिवार को प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) में उपसचिव मंगेश घिल्डियाल भी सिलक्यारा पहुंचे। इस दौरान उन्होंने सुरंग का जायजा लेकर रेस्क्यू ऑपरेशन से जुड़े अधिकारियों से वस्तुस्थिति का जायजा लिया। अधिकारियों का कहना है कि रेस्क्यू में किसी तरह की ढिलाई नहीं बरती जा रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *