डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल में तीसरे दिन बताया पंचमहाभूतों का महत्व




नवीन चौहान.
डीएवी सेन्टेनरी पब्लिक स्कूल हरिद्वार में चल रहे त्रिदिवसीय वैदिक चेतना सम्मेलन के तीसरे दिन बच्चों ने आर्य समाज के प्रवर्तक स्वामी दयानन्द, डीएवी के संस्थापक महात्मा हंसराज व आर्य समाज की अन्य विभूतियों के प्रति अपनी श्रद्धांजलि अर्पित की।

इस दौरान उनके जीवन को नई दिशा देने वाले वेदों का ज्ञान देने के लिए धन्यवाद करते हुए एक सुन्दर नृत्य प्रस्तुत किया। कार्यक्रम की अगली प्रस्तुति में विद्यार्थियों ने पंचमहाभूत की महत्ता को एक अत्यन्त सुन्दर नृृत्य नाटिका द्वारा प्रस्तुत किया।

उन्होंने अपने नृत्य द्वारा दर्शाया कि मानव शरीर पृथ्वी, वायु, अग्नि, जल एवं आकाश इन पंचमहाभूतों से निर्मित है। जब आत्मा का परमपिता परमात्मा से मिलाप होता है तो यह मानव शरीर इन्हीं पंचमहाभूतों में विलीन हो जाता हैं किन्तु आत्मा जो परमात्मा का अंश है उसी में समाहित हो जाती है।

मंच संचालन कक्षा 11वीं की मेघा राठी ने किया। कार्यक्रम के अंत में विद्यालय प्रमुख कार्यवाहक प्रधानाचार्य श्री मनोज कुमार कपिल ने सरल एवं सुगम भाषा में वेद और वैदिक धर्म का महत्व बताते हुए विद्यालय में हो रहे क्रियाकलापों से दर्शकों को अवगत कराया। उन्होनें सभी अध्यापकों, कर्मचारियों, विद्यार्थियों एवं अभिभावकों को इस कार्यक्रम को सफल बनाने में अपना योगदान देने के लिए धन्यवाद किया।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *