श्रीदेव विश्वविद्यालय में कुलसचिव का पद हुआ रिक्त, नई तैनाती के लिए प्रक्रिया शुरू




गगन नामदेव
श्रीदेव सुमन विश्वविद्यालय के कुलसचिव सुधीर बुडाकोटी के विश्वविद्यालय में अनुपस्थित रहने और स्पष्टीकरण आदि का जवाब न देने पर पद रिक्त हो गया। कुलपति डा पीपी ध्यानी ने कुलसचिव की नियुक्ति के लिए प्रमुख सचिव उच्च शिक्षा को पत्र लिखा है। सुधीर के पूर्व में नियुक्त रहने के कार्यों और वेतन लेने संबंधी मामलों में जांच बैठाने की अनुमति मांगी है।
कुलपति डा पीपी ध्यानी ने उच्च शिक्षा ​प्रमुख सचिव को पत्र लिखकर पूरे प्रकरण से अवगत कराया है। पत्र के अनुसार कुलसचिव सुधीर बुडाकोटी ने दो दिसंबर को विश्वविद्यालय में कार्यभार ग्रहण किया। लेकिन वे अगले दिन 3 दिसंबर से बिना अनुमति के अनुपस्थित हो गए और विवि के वाहन को लेकर चले गए। उनके न आने पर 9 दिसंबर को मुख्यालय में उपस्थित होने और दो दिन के अंदर स्पष्टीकरण जारी करने को पत्र जारी कर किया। लेकिन वे 14 दिसंबर तक न तो उपस्थित हुए और न ही स्पष्टीकरण दिया। इससे कुलसचिव पद की ​गरिमा के खिलाफ और मूल भावनाओं की विपरित अवहेलना माना गया है। पत्र के अनुसार सुधीर बुडाकोटी विवि में प्रथम कुलसचिव के रूप में 27 नवंबर—2011 से 22 जनवरी—2013 तक सेवा दे चुके थे। इसके बाद वे 18 सितंबर—2019 से 15 जून—2020 तक सेवा में रहे। पहले कार्यकाल के दौरान उन्होंने बिना शासनादेश के स्वयं का ग्रेड वेतन रुपये 10 हजार निर्धारित कर आहरण करवा लिया था। जिसके मामले में भी जांच चल रही है।
अब जिस तरह से सुधीर के आचरण के अनुसार जो तथ्य सामने आए है उससे लगता है कि वे स्थाई रूप से उप​स्थित होकर उपस्थित रहने के इच्छुक नहीं है। अब सुधीर बुडाकोटी विश्वविद्यालय मुख्यालय में उपस्थित नहीं है, इसलिए उनके कुलसचिव बने रहा विवि के हित में नहीं है। इससे 14 दिसंबर 2020 से कुलसचिव पद रिक्त हो गया है। कुलपति ने प्रमुख सचिव से विवि में कुलसचिव नियुक्त कराने को आग्रह किया है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *