पर्यटकों को न हो कोई असुविधा इसलिए समय से तैयार होगी कार्ययोजना




हल्द्वानीं. पर्यटन नगरी नैनीताल में ग्रीष्मकालीन पर्यटन सीजन के सम्बन्ध में आयुक्त कुमाऊॅ मण्डल राजीव रौतेला ने शिविर कार्यालय में सोमवार की देर सांय वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बैठक कर, आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। इस बैठक में जिलाधिकारी सविन बंसल तथा वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक सुनील कुमार मीणा के अलावा अन्य आला अधिकारी भी मौजूद थे।आयुक्त राजीव रौतेला ने कहा कि ग्रीष्म काल के दौरान नैनीताल में पर्यटकों की बेतहाशा आमद होती है, ऐसें में पर्यटकों की सुविधा के लिए सभी आवश्यक व्यवस्थाएं पूर्व में ही सुनिश्चित कर ली जाए ताकि पर्यटकों को कोई असुविधा न हो। शहर का यातायात प्रभावित न हो तथा पार्किंग के बेहतर इन्तजाम भी पर्यटकों को मिल सकें। उन्होंने कहा कि विगत वर्षों की भाॅति आने वाले पर्यटक सीजन में भी रूसी बाईपास तथा नारायण नगर में वैकल्पिक पार्किंग व्यवस्था बनायी जाए। उन्होंने जिलाधिकारी सविन बंसल से कहा कि इस बार रूसी बाईपास पार्किंग का संचालन जिला पंचायत के माध्यम से कराया जाए। पार्किंग स्थल पर स्वच्छ पेयजल, कैन्टीन, मोबाईल टायॅलेट तथा सोलर लाईटिंग की व्यवस्था भी बनायी जाए ताकि पार्क होने वाले वाहनों के चालकों को कोेई असुविधा न हो। उन्होंने कहा कि रूसी बाईपास तथा नारायण नगर से नैनीताल शहर के लिए शटल परिवहन सेवा व्यवस्था बनाई जाए, इसके साथ ही प्रीपेड टैक्सी बूथ खोले जाएं तथा टैक्सियों का भाड़ा भी निर्धारित कर लिया जाए।
राजीव रौतेला ने कहा कि दूर-दराज से आने वाले पर्यटकों को पार्किंग स्थलों के सम्बन्ध में आनलाईन जानकारी के साथ ही साईनेज़ एवं एलईडी डिस्प्ले बोर्ड के माध्यम से भी जानकारी दी जाए। उन्होंने अधिकारियों से कहा कि वे शहर में नए पार्किंग स्थलों का चयन कर, उनकों सुविधाजनक बनाए जाने का कार्य प्रारंभ कर दें। शहर में किसी भी अप्रिय वारदात को रोकने के लिए माल रोड, ठण्डी सड़क पर सीसीटीवी कैमरे लगाए जायें तथा रूसी बाईपास पर कन्ट्रोल रूम स्थापित करते हुए सीओ रैंक के अधिकारी की तैनाती भी की जाए। उन्होंने कहा कि कालाढुंगी से आने वाले पर्यटकों के लिए मंगौली व सड़ियाताल का सौन्दर्यकरण भी किया जाए, साथ ही घोड़ा स्टैण्ड में भी सुविधाएं बढ़ाई जायें। उन्होंने कहा कि इन सभी व्यवस्थाओं के लिए प्राधिकरण की ओर से पुलिस एवं स्थानीय प्रशासन को धनराशि उपलब्ध करायी जायेगी।
जिलाधिकारी सविन बंसल ने जानकारी देते हुए बताया कि शहर की पार्किंग व्यवस्था में मेट्रो पोल में इस बार अवस्थापना सुविधाएं बढ़ाते हुए पार्किंग किए जाने के टेण्डर जल्द ही प्रकाशित किए जा रहे है। इस पार्किंग हेतु अपर जिलाधिकारी की अध्यक्षता में एक कमेटी का भी गठन कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि पार्किंग व्यवस्था के सम्बन्ध में एप भी तैयार किया जा रहा है, जिसमें पर्यटक नैनीताल की पार्किंग एवं रिक्त स्थान व अन्य सूचनाओं की जानकारी हासिल कर सकेंगे।
बैठक में प्रबन्ध निदेशक कुमाऊॅ मण्डल विकास निगम रोहित मीणा, एसएसपी सुनील कुमार मीणा, मुख्य अभियंता लोनिवि डीके यादव, सचिव प्राधिकरण पंकज कुमार उपाध्याय, आरटीओ राजीव मेहरा, एआरटीओ डाॅ.गुरदेव सिंह, ईओ अशोक वर्मा, पुलिस अधीक्षक रूचिता जुयाल, अधीक्षण अभियंता जिला विकास प्राधिकरण बीएस नेगी, यूपीसीएल अमित कुमार, आरएम रोडवेज यशपाल सिंह, अधिशासी अभियंता लोनिवि एचएस शुक्ला आदि मौजूद थे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *