‘चोर पत्नियों’ की खुली पोल: दो हजार का नोट बना मुसीबत का सबब




  • पति की जेब से दो-दो हजार के नोट चोरी करने वाली महिलाओं की खुली पोल, पड़ोसन ने किया पर्दाफाश
    दीपक चौहान
    पति की जेब से दो-दो हजार के नोट चोरी करके अपना बैंक बैलेंस बनाने वाली महिलाओं की पोल खुल गई है। पड़ोसन ने ही चोरी का पर्दाफाश कर दिया। जिसके बाद से कानाफूसी का दौर शुरू हो गया है। उक्त सभी महिलाएं रिजर्ब बैंक आफ इंडिया के दो हजार के नोट बंद करने के निर्णय को लेकर कोस रही है।
    विदित हो कि शुक्रवार की शाम को आरबीआई ने दो हजार के गुलाबी नोट के चलन पर रोक लगा दी। जिसके बाद से यह खबर आग की तरह समूचे देश में फैल गई। आरबीआई ने अपने बयान में कहा है कि ये नोट वैध रहेंगे और 30 सितंबर 2023 तक इन्हें बैंकों में जमा कराया जा सकता है। 2000 के नोट को लेकर लोगों को परेशान होने की कोई जरूरत नही है। आप सभी अपने दो हजार के नोट को बैंक खाते में जमा कर सकते हैं। या फिर किसी भी बैंक की शाखा में जाकर अपने नोट बदल सकते हैं। 2000 रुपये के नोटों के सर्कुलेशन से बाहर होने के बाद भी ये नोट वैध रहेंगे। आरबीआई के अनुसार, 30 सितंबर 2023 तक इन्हें बैंकों में जमा कराया जा सकता है और नोटों की बदली की जा सकती है। एक दिन में 20 हजार तक के नोट ही जमा हो सकते है।
    जब यह खबर घरों की महिलाओं तक पहुंची तो
    उन्होंने अपने गोपनीय स्थानों को खंगालना शुरू कर दिया। जिसके बाद दो—दो हजार के नोटों को बदलने को लेकर पड़ोसन से चर्चा करनी शुरू की। महिलाओं ने बताया कि उक्त नोट पति की जेब से निकालकर बचत के लिए रखे हुए है।
    ऐसे में महिलाओं के सामने सबसे बड़ी समस्या यह है कि उनको अपने पति को बताना पड़ेगा कि उनके पास दो—दो हजार के नोट है। जिसके बाद उक्त रकम पर पति का हक होने की संभावना अधिक है। पति बदले में नोट वापिस करेगा या नही। इसकी कोई गारंटी नही है। इसी के साथ पति को अपनी पत्नी को चोर कहने का हक भी मिल जायेगा। कुछ पड़ोसन पहले की गददारी कर चुकी है। जिसके चलते घरों में झगड़े हो रहे है। फिलहाल आरबीआई के इस निर्णय के बाद से दो हजार का नोट मुसीबत का सबब बना हुआ है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *