महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए काम कर रही ये संस्था, डिप्लोमा कोर्स के लिए करे आवेदन




हरिद्वार।

बी.एस.नेगी, महिला प्राविधिक प्रशिक्षण संस्थान देहरादून द्वारा अवगत कराया गया है कि संस्थान द्वारा ओएनजीसी परिसर में शोभना वाही के संरक्षण में ओएनजीसी महिला समिति द्वारा 1987 मे स्थापित किया गया था, जिसका उद्देश्य तकनीकि शिक्षा प्रदान कर महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाना है।
यह संस्थान महिलाओं के लिए महिलाओं द्वारा ही संचालित होता है और अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद से मान्यता प्राप्त है तथा प्राविधिक शिक्षा परिषद रूडकी से संबंद्व है। सुरक्षित परिवेश में गुणवत्ता पूर्ण शिक्षा देने वाला यह संस्थान वर्तमान में छात्राओं के चर्हुमुखी विकास के लिए एक नये संकल्प के साथ आगे बढ़ने को तैयार है।
उन्होने बताया कि इस वर्ष संस्थान को सत्र 2020-21 के लिए मान्यता का नवीनीकरण प्राप्त हो गया है। वर्तमान में 06 डिप्लोामा पाठ्यक्रम कोर्स- फेशन डिजाइन, टैक्सटाइल डिजाइन, इटीरियर डिजाइन, गारमेंट टेक्नालााजी,मार्डन आफिस मेनेजमेंट एवं सेक्रेटेरियल प्रेक्टिस  तथा पोस्ट ग्रेजुएट डिप्लोमा इन, कम्प्यूटर कोर्स चलाये जा रहे है। उन्होने यह भी बताया कि इनमें से तीन कोर्स फेशन डिजाइन, टैक्सटाइल डिजाइन, इटीरियर डिजाइन केवल इसी संस्थान में पढाये जाते है और हाई स्कूल के बाद भी किये जा सकते है। कोरोना काल की वजह से महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने की मुहिम मे लचीलापन लाते हुये छा़त्राओं को रोजगारपरक शिक्षा देने हेतु एक वर्षीय सर्टिफिकेट कोर्स भी चलाये जा रहे है तथा शाटटर्म कोर्स भी आरम्भ करने की योजना है। वर्तमान सत्र में प्रवेश के लिए रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आरम्भ हो चुकी है।
प्रवेश हेतु दूरभाष संख्या 0135-2794017, मोबाइल नम्बर 9837248220, 9634611907, 9719035717 ईमेल आईडी [email protected] तथा वेबसाइट  www.bsnegimahilapolytechnic.co.in पर सम्पर्क कर सकते हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *