किसानों की आय बढ़ाने में सहायक होगा यह अंतरिम बजट: प्रो. आर.एस. सेंगर




मेरठ। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण द्वारा पेश गए अंतरिम बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए सरदार वल्लभ भाई पटेल कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के निदेशक ट्रेनिंग एंड प्लेसमेंट प्रोफेसर आर एस सेंगर ने कहा कि यह बजट किसानों की आय बढ़ाने वाला साबित होगा।

प्रोफेसर आर एस सेंगर ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2024-25 के लिए 2000 करोड रुपए कृषि बजट में बढ़ाए गए हैं। यह पिछले साल के मुकाबले दो प्रतिशत अधिक है। सरकार ने पिछले साल एग्रीकल्चर बजट के लिए 1.25 लाख करोड रुपए दिए थे। इस बार बजट में सरकार द्वारा फसल कटाई के बाद पब्लिक और प्राइवेट इन्वेस्टमेंट को प्रमोट किया गया है। सभी एग्री क्लाइमेटिक जोन में सरकार नैनो डीएपी के उपयोग का विस्तार करने की बात कह रही है। साथ ही ऑयल सीड्स अर्थात तिलहन में किसानों को आत्मनिर्भर बनाने के लिए आत्मनिर्भर ऑयल सीड्स अभियान के नियम बनाने की बात भी सामने आयी है।

डेयरी विकास के लिए व्यापक कार्यक्रम बनाया जाएगा। इसके अलावा एक्वाकल्चर प्रोडक्टिविटी बढ़ाने, इंपोर्ट दुगना करने और ज्यादा रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए प्रधानमंत्री मत्स्य संपदा योजना के इंप्लीमेंटेशन को बढ़ाया गया है। सरकार द्वारा चलाई जाने वाली योजनाओं को देखकर कहा जा सकता है कि यह बजट किसानों के लिए लाभकारी होगा और किसान जो कदम सरकार द्वारा उठाए जा रहे हैं उनका अनुपालन करके और अपने खेतों पर उनका समावेश करके अपनी आय को बढ़ा सकेंगे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *