DAV बबराला में तीन दिवसीय क्षमता संवर्धन कार्यशाला का समापन




Listen to this article

न्यूज 127.
यारा फर्टिलाइजर टाउनशिप परिसर में स्थित डीएवी फर्टिलाइजर पब्लिक स्कूल बबराला में डीएवी क्षेत्रीय शैक्षणिक उत्कृष्टता केंद्र नई दिल्ली के तत्वावधान में आयोजित तीन दिवसीय ‘प्रारंभिक शिक्षा विकास कार्यक्रम’ क्षमता संवर्धन कार्यशाला का रविवार को समापन हुआ।

21 जून से 23 जून तक चली इस कार्यशाला में डीएवी यूपी जोन बी के सात विद्यालयों के 26 शिक्षकों तथा उनके विषय विशेषज्ञों ने भाग लिया। डीएवी हरिद्वार, घाटमपुर, प्रयागराज, अमेठी, दिबियापुर तथा बबराला के विद्यालय डीएवी यूपी जोन बी में शामिल हैं। तीन दिन तक चली इस कार्यशाला में शिक्षकों द्वारा आर्टशाला, मस्ती की पाठशाला, प्रारंभिक चरण में जीवंत कक्षा, नर्सरी कक्षा के लिए तकनीक और आधुनिक रणनीतियां, नर्सरी कक्षा में मूल्यांकन एवं चेकलिस्ट, खेलों के द्वारा मूल्यांकन, मूल्यांकन के लिए गतिविधियां और छात्रों के संचार कौशल को कैसे विकसित करें? जैसे विषयों पर मंथन किया गया।

ज्ञातव्य है कि 21 जून 2024 को डीएवी पब्लिक स्कूल यूपी जोन बी के सहायक क्षेत्रीय अधिकारी, क्लस्टर हेड, एवं डीएवी फर्टिलाइजर पब्लिक स्कूल के प्राचार्य आनन्द स्वरूप सारस्वत जी द्वारा वैदिक मंत्रो के साथ दीप प्रज्वलन, डीएवी गान, सभी प्रतिभागियों एवं मुख्य प्रशिक्षकों के स्वागत के साथ कार्यशाला शुभारंभ किया गया किया गया।

रविवार को समापन सत्र में मुख्य अतिथि आनन्द स्वरूप सारस्वत जी ने सभी प्रतिभागियों को संबोधित करते हुए कहा कि अपने आप को स्वस्थ रखें। अपने व्यावसायिक विकास को महत्व दें। आपने इन तीन दिनों में जो कुछ भी यहां से सीखा उसके रचनात्मक प्रतिफल सबके सामने आने चाहिए। आपका उद्देश्य अपने छात्रों के शैक्षणिक स्तर को सर्वोत्कृष्ट बनाना है। विद्यालय भवनों व संसाधनों से नहीं जाना जाता है बल्कि गुणात्मक शिक्षा ही विद्यालय की ख्याति का आधार होती है। आप सभी नकारात्मकता को छोड़कर कक्षा में ऐसा वातावरण तैयार करें जिससे सभी छात्र मानवीय मूल्यों से युक्त हो। अंत में प्राचार्य जी द्वारा सभी प्रतिभागियों को प्रमाण पत्र प्रदान किए गए।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *