जिलाधिकारी सी रविशंकर का दूरदर्शी विजन, बच्चे करें पढ़ाई और स्वस्थ रहे हरिद्वार





नवीन चौहान
जिलाधिकारी सी रविशंकर हरिद्वार जनपद के लिए दूरदर्शी प्लान बनाकर, उस विजन को पूरा करने में संजीदगी से जुटे है। उन्होंने हरिद्वार को स्वस्थ रखने और बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए एक दूरदर्शी प्लान बनाया है। जिलाधिकारी सी रविशंकर की योजनाओं के मुताबिक पंचायत घरों में वीडियो के माध्यम से गरीब बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए शिक्षण सामग्री तैयार कराई है। स्लम एरिया के लोगों के लिए डैंगी किट देने की तैयारियों को भी व्यवस्था बनाई गई है। गांवों से बीमारी को दूर भगाने के लिए डोर टू डोर सर्वे का कार्य कराया जा रहा है। जिसके बाद गांव के एक—एक घर में परिवार के सदस्यों और उनकी बीमारी की जानकारी जिला प्रशासन को होगी।
जिलाधिकारी सी रविशंकर की छवि एक ईमानदार और कर्तव्यनिष्ठ अफसर के तौर है। प्रशासनिक अफसर के रूप में जिलाधिकारी सी रविशंकर बेहद कड़क और जनता के लिए नम्र स्वभाव रखते है। गरीबों की समस्याओं का निस्तारण करना उनकी पहली प्राथमिकता रहती है। किसी भी कार्य को पूरे मनोभाव और जिम्मेदारी के साथ करने की उनकी शैली है। आईएएस सी रविशंकर को हरिद्वार जिलाधिकारी के पद का दायित्व मिलने के साथ ही कोरोना संक्रमण काल से मुकाबला करने की कठिन चुनौती भी मिली। कोरोना संक्रमण एक ऐसा वायरस जिसने पूरे विश्व को मानसिक, शारीरिक और आर्थिक रूप से हिलाकर रख दिया। कोरोना संक्रमण ने त्राहिमाम मचाया और भारत की अर्थव्यवस्था को प्रभावित कर दिया। कोरोना की विषम परिस्थितियों में मिश्रित आबादी वाले हरिद्वार में जिलाधिकारी सी रविशंकर ने अपने प्रशासनिक कुशलता का परिचय दिया। हरिद्वार के एक—एक नागरिक के जीवन की सुरक्षा को अपनी जिम्मेदारी मानते हुए प्रशासनिक अफसर की भूमिका निभाई। हरिद्वार से राजस्व जुटाने, पीएम केयर फंड में सहयोग राशि अर्जित करने से लेकर समाजसेवी संगठनों की जिम्मेदारी तय करना जिलाधिकारी सी रविशंकर की काबलियत में शुमार रहा।
कोरोना संक्रमण काल में भी जिलाधिकारी सी रविशंकर ने केंद्र और राज्य सरकार की विकास संबंधी सभी योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिए पूरे प्रयास किए। जिले की विकास कार्यो की समीक्षा बैठकों में बारीकी से कार्यो की समीक्षाएं की। लापरवाह अधिकारियों को फटकार लगाई और जिम्मेदार अधिकारियों की पीठ थपथपाई।
जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कोरोना संक्रमण की चुनौती के बीच ​जनता के जीवन की सुर​क्षा को लेकर सकारात्मक सोच और प्रयासों को जारी रखा। हरिद्वार की जनता का विश्वास जीतने में सफल रहे। कुंभ पर्व के आयोजन में अतिक्रमण हटाने से लेकर साधु संतों की व्यवस्थाओं में जिला​ प्रशासन की टीम का नेतृत्व किया। कोरोना की दूसरी लहर खतरनाक रही। चिकित्सीय व्यवस्थाओं पर सवाल उठे तो जिलाधिकारी सी रविशंकर को तमाम आलोचनाओं का सामना करना पड़ा। जिलाधिकारी सी रविशंकर ने अपनी ईमानदारी से कार्य करने की शैली को बरकरार रखते हुए व्यवस्थाओं को दुरूस्त बनाकर आलोचकों की बोलती बंद कर दी। कोरोना की तीसरी लहर को थामने की तैयारी की जा रही है। इसी के साथ हरिद्वार के बच्चों को शिक्षा और सभी को स्वस्थ रखने का दूरदर्शी विजन धरातल पर कार्य कर रहा है।
तहसील प्रशासन की ओर से गांव—गांव में डोर टू डोर सर्वे का कार्य पूरा किया जा रहा है। ग्रामीणों की बीमारी का पता लगाते हुए इलाज की समुचित व्यवस्था बनाने की कवायद की जा रही है। समाजसेवी संगठनों के सहयोग से जनता की सेवा के नए रास्ते तलाशे जा रहे है। प्रत्येक समाजसेवी संगठनों का कार्यक्षेत्र तय किया जा चुका है। समाजसेवी संगठनों को सोशल मीडिया, डाटा एंट्री के कार्यो में मदद ली जा रही है। सॉफ्टवेयर इंजीनियर के सहयोग से एप्प तैयार किए जा रहे है। स्लम एरिया में डैंगी किट देने की योजना बनाई गई है। गरीबों को दवाईयां, पंखे व जरूरी सामान देने की तैयारी की जा रही है। इन तमाम कार्यो के लिए समाजसेवियों की मदद ली जा रही है। कोरोना से प्रभावित लोगों के लिए आजीविका के मार्ग तलाशे जा रहे है। आपदा से प्रभावित महिलाओं के लिए न्यूट्रीशन,दवाईयां, आयरन किट सैनेटरी नैपकिन तक डोनरों की मदद से उपलब्ध कराने की योजनाओं पर कार्य किया जा रहा है।
—एजूकेशन सेक्टर में बहुत कार्य किया जा रहा है। कोरोना की पहली लहर में कक्षा एक से पांच तक के बच्चों के लिए वीडियो बनाई गई थी। इसी तर्ज पर कक्षा 6 से 12वीं तक के बच्चों को शिक्षा से जोड़ने के लिए तैयारी की जा रही है। शिक्षा के लिए आॅफ लाइन मॉडयूल बनाया है। पंचायत घरों में टीवी लगाकर सोशल डिस्टेंसिंग के जरिए पढ़ाई कराने की योजना है। ताकि एक वक्त में एक हाल में पांच छह बच्चे शिक्षा अर्जित कर सके। जिन बच्चों के पास मोबाइल फोन होगा तो उसको वीडियो भेज दी जायेगी। जिनके पास मोबाइल नही होगा, तो पंचायत घर में टीवी के सामने बैठकर पढ़ाई कराई जायेगी। कोविड से ठीक होने वाले मरीजों की मदद से जागरूकता मुहिम शुरू की जायेगी।
कुूल मिलाकर कहा जाए जो जिलाधिकारी सी रविशंकर ने कोरोना काल में हरिद्वार की जनता के लिए एक सुनियोजित प्लान बनाकर कार्य किया। आने वाले दिनों के लिए प्रभावशाली योजनाएं बनाई है। जिलाधिकारी की इन योजनाओं से ​बच्चे शिक्षा और स्वास्थ्य दोनों ही लाभकारी साबित होंगे। ईमानदार जिलाधिकारी की दूरदर्शी सोच हरिद्वार के लिए बेहद ही प्रभावशाली है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *