हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम में महिलाओं व बालिकाओं ने रखी अपनी समस्याएं




संजीव शर्मा
जिलाधिकारी के0 बालाजी ने आज मिशन शक्ति अभियान के अंतर्गत जनपद की विभिन्न महिलाओं व बालिकाओं से हक की बात जिलाधिकारी के साथ कार्यक्रम के अंतर्गत वर्चुअल संवाद कर उनकी समस्याएं जानी व उनके उज्जवल भविष्य की कामना करते हुये उनकी समस्याओं के निस्तारण का आश्वासन दिया। जिलाधिकारी ने कहा कि प्रदेश सरकार द्वारा महिलाओं व बालिकाओं की समस्याओं के निस्तारण के लिए आपकी सखी वन स्टाॅप सैन्टर, हैल्पलाईन नंबर, परिवार परामर्ष केन्द्र आदि संचालित किये जा रहे है। इस अवसर पर उन्होंने कुल 18 महिलाओं व बालिकाओं से वर्चुअल संवाद किया।
जिलाधिकारी के0 बालाजी से वर्चुअल संवाद के दौरान सिसौली निवासी रजिया ने मकान दिलाने की मांग की। जिस पर जिलाधिकारी ने उनसे कहा कि वह अपना प्रार्थना पत्र उनके पास भिजवा दें ताकि उस पर नियमानुसार अग्रेत्तर कार्यवाही की जा सके। वहीं दुल्हैडा चौहान की पूनम द्वारा उनके गांव में राशन वितरण की समस्या की मांग उठायी जिस पर जिलाधिकारी ने उन्हें आश्वस्त किया कि वह जिला पूर्ति अधिकारी के माध्यम से इसका सत्यापन करवायेंगे तथा अगर कोई दोषी पाया जाता है तो उसके विरूद्ध कार्यवाही भी अमल में लायी जायेगी।
जिलाधिकारी से दुल्हैडा चौहान की सपना ने मांग की कि शोभित यूनिवर्सिटी से उनके गांव तक आने के लिए कोई पक्की सड़क व उचित माध्यम नहीं है जिस पर जिलाधिकारी ने उनसे कहा कि वह अपना प्रार्थना पत्र उनके पास भिजवा दें वह उप जिलाधिकारी सरधना से इसकी जांच करवाकर हर संभव मदद उनको उपलब्ध करवायेंगे।
वहीं सिसौली की आसमीन, दुल्हैडा चौहान की कमलेश व हस्तिनापुर की रूखसार ने जिलाधिकारी से आधार कार्ड बनवाने में आ रही परेशानी के संबंध में अवगत कराया जिस पर जिलाधिकारी ने कहा कि वह अपना प्रार्थना पत्र भिजवा दें जिस पर कार्यवाही की जायेगी साथ ही अगर कही कैंप संचालित हो रहा है तो उसकी सूचना भी आप तक भिजवायी जायेगी।
जिलाधिकारी से संवाद के दौरान सिसौली की प्रियंका ने कहा कि उनके यहां जितनी बिजली की खपत है उससे कई गुना बिल उनको प्राप्त हो रहा है जिससे उन्हें बिल का भुगतान करने में परेशानी आ रही है। जिस पर जिलाधिकारी ने उनसे कहा कि वह अपना प्रार्थना पत्र भिजवा दें जिस पर वह संबंधित उप खंड अधिकारी से जांच कराकर उनकी समस्या का निस्तारण करवायेंगे।
जिलाधिकारी से वर्चुअल संवाद के दौरान सिसौली की एक पीडित महिला ने बताया कि वह एक आंगनबाडी कार्यकत्री की बेटी है उनकी शादी 10 वर्ष पूर्व दिल्ली निवासी एक युवक से हुयी थी। पति और उसके ससुराल वालों ने शादी के बाद दहेज के लिए उनका उत्पीड़न किया जिससे वह तंग आकर अपने मायके वापस आ गयी। उन्होेंने बताया कि उनका एक पुत्र भी है। जिस पर जिलाधिकारी ने पीड़िता से कहा कि वह अपना प्रार्थना पत्र उनके पास भिजवा दें जिस पर कार्यवाही की जायेगी साथ ही जिलाधिकारी ने उनसे कहा कि वह सीआरपीसी के अंतर्गत जिला विधिक सेवा प्राधिकरण के माध्यम से वाद दायर करें जिससे उन्हें भरण पोषण उनके पति से दिलवाया जा सके।
इस अवसर पर जिलाधिकारी के समक्ष महिलाओं द्वारा ससुराल पक्ष द्वारा परेशान करने, स्कूल खोलने की मांग, नाला पाटने की मांग आदि समस्याएं रखी गयी। जिस पर जिलाधिकारी ने सभी को उनकी समस्याओं के निस्तारण के लिए आष्वस्त किया। उन्होने कहा कि महिलाएं व बालिकाएं सरकार द्वारा संचालित विभिन्न योजनाओं का लाभ लेकर अपना आर्थिक व सामाजिक उत्थान करें।
इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी नगर अजय तिवारी, जिला प्रोबेशन अधिकारी शत्रुघ्न कन्नौजिया, विधि सह परीविक्षा अधिकारी श्रीति सगर सहित अन्य अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *