DPS रानीपुर में धूमधाम से मनाया गया विश्व पृथ्वी दिवस, बच्चों ने ली शपथ




नवीन चौहान.
दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में विश्व पृथ्वी दिवस 2024 धूमधाम के साथ मनाया गया। इस अवसर पर वृक्षारोपण सहित विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। इन कार्यक्रमों में 5000 से अधिक बच्चों ने प्रतिभाग किया।

दिल्ली पब्लिक स्कूल रानीपुर में पृथ्वी के उपलक्ष्य में विभिन्न पर्यावरण जागरूकता कार्यक्रमों का आयोजन किया गया। प्रधानाचार्य डॉ0 अनुपम जग्गा के नेतृत्व में कक्षा 9 एवं 11 के बच्चों एवं शिक्षको ने वृक्षारोपण करते हुए फल एवं छायादार वृक्षों के पौधे रोपें।

कक्षा 4 से 8 के विद्याथियों ने प्लास्टिक से होने वाले धरा के नुकसान को बताते हुए वेस्ट मेटेरियल का पुनः उपयोग को बढाने हेतु विभिन्न मॉडल के माध्यम से जागरूक किया।

कक्षा 4 एवं 5 विद्यार्थियों ने विशेष सभा का आयोजन कर गोष्ठी एवं वक्तवयों के माध्यम से पर्यावरण का संदेश दिया।

प्राईमरी विंग के बच्चों ने भी पक्षियों एवं जीव जन्तुओं के संरक्षण का संदेश देते हुए विद्यालय में पक्षियों के लिए पानी पीने के बर्तनों एवं कृत्रिम घोसलों को स्थापित किया तथा पर्यावरण आधारित सुंदर चित्र भी बनाए।

छोटे-छोटे बच्चों ने विद्यालय में रैली निकाल कर सभी को पर्यावरण एवं पृथ्वी संरक्षण का संदेश दिया। कार्यक्रम के दौरान स्कूल के सभी बच्चों ने धरा को संरक्षण करने की शपथ भी ली।

प्रधानाचार्य डॉ0 जग्गा ने बताया कि इन गतिविधि का मुख्य उद्देश्य विद्याथियों को पर्यावरण संरक्षण हेतु जागरूक करना और उनके भीतर प्रकृति के प्रति संवेदनशीलता जैसे गुणों का विकास करना है।

यही विद्यार्थी भविष्य में प्राकृतिक संसाधनों को संरक्षित करेंगे और वृक्षारोपण को सर्वाधिक प्राथमिकता देकर इस धरा को बचाएंगे।

कार्यक्रम के आयोजन में विद्यालय के सभी शिक्षकों एवं पर्यावरण क्लब का विशेष योगदान रहा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *