प्राधिकरण के नहीं काटने पड़ेंगे चक्कर, उदय एप स्वीकृत होगा मानचित्र: VIDEO




नवीन चौहान.
हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण क्षेत्र में भवन निर्माण के लिए अब मानचित्र स्वीकृत कराने के लिए प्राधिकरण के चक्कर नहीं काटने पड़ेगे। इसके लिए उदय एप का शुभारंभ किया गया है। इस एप के माध्यम से जानकारी अपलोड करने के बाद मानचित्र स्वीकृति की जानकारी एक क्लिक पर उपलब्ध होगी। उदय एप को सीएम पुष्कर सिंह धामी ने हरिद्वार में एक कार्यक्रम के दौरान लॉंच किया।

हरिद्वार-रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह की दूरगामी सोच का ही परिणाम है कि अब मानचित्र स्वीकृति के लिए लोगों को परेशान नहीं होना पड़ेगा। जनसामन्य की सुविधा के दृश्टिगत एक क्लिक पर मानचित्र स्वीकृहित हेतु ‘‘उदय’’ ऐप विकसित किया गया है। एप की खासियत को देखते हुए सीएम पुष्कर सिंह धामी ने इस एप को पूरे प्रदेश के प्राधिकरण में लागू करने की बात कही है।

उपाध्यक्ष अंशुल सिंह ने जब से प्राधिकरण में पदभार संभाला है तब से वह लगातार प्राधिकरण क्षेत्र को विकसित करने की दिशा में जुटे हैं। एक ओर जहां अवैध निर्माणों पर उनकी कार्रवाई हो रही है वहीं दूसरी ओर लोगों को मानचित्र स्वीकृत कराने में परेशानी न हो इसके लिए प्रक्रिया को भी आसान किया जा रहा है। उदय एप के जरिए अब लोगों को घर बैठे मानचित्र स्वीकृत कराने की सुविध उपलब्ध हो जाएगी। बताया गया कि इस उदय एप के माध्यम से अब तक 15 मानचित्र स्वीकृत किये जा चुके हैं।

उदय ऐप की मुख्य विषेशतायें:-
‘‘उदय’’ ऐप जिला हरिद्वार के लिए घर बैठे आवासीय मानचित्र मोबाईल से स्वीकृत किये जाने की दिषा में अनूठी पहल है।
‘‘उदय’’ ऐप द्वारा घर के नक्शे बिना आर्किटेक्ट/मानचित्रकार की सहायता से आवेदन करते हुए स्वीकृत कराये जा सकते है।

  • लोकापर्ण के अवसर पर ‘‘उदय’’ ऐप के माध्यम से 15 आवासीय मानचित्रों
    की स्वीकृति प्रदान की गई।
  • मुख्यमंत्री द्वारा ‘‘उदय’’ ऐप को सम्पूर्ण उत्तराखण्ड राज्य में लागू
    किये जाने के निर्देश दिये गये।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *