CM पुष्कर सिंह धामी की सोच को धरातल पर उतारने में कामयाब रहा HRDA




योगेश शर्मा.
मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सुशासन और सरलीकरण की सोच को धरातल में उतारने में हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण कामयाब रहा। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष युवा आईएएस अंशुल सिंह ने हरिद्वार के सुनियोजित विकास करने में महती भूमिका अदा की हैं। इसी के साथ अवैध कॉलोनियों और निर्माणों पर काफी हद तक अंकुश लगाने में भी सफलता पाई है।

प्राधिकरण का उदय एप जनता को राहत प्रदान करता दिखाई पड़ रहा है। वहीं प्राधिकरण के अधिकारियों और कर्मचारियों में भी जबरदस्त सुधार देखने को मिला है। प्राधिकरण के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह का फोकस हरिद्वार के सर्वागीण विकास में अहम भूमिका निभाने पर है। जिससे देश और दुनिया के आकर्षण का केंद्र हरिद्वार की खूबसूरती में भव्यता और दिव्यता के दर्शन हो सकें। हरिद्वार में बनने वाला कोरिडोर यहां की खूबसूरती में चार चांद लगायेंगा।

विदित हो कि हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण एक जमाने में भष्टाचार का पर्याय माना जाता है। जहां प्रॉपर्टी डीलरों और कॉलोनाईजरों की तूती बोलती थी। एचआरडीए में दलालों का दबदबा दिखाई पड़ता था। हरिद्वार के एक सामान्य नागरिकों को एचआरडीए आने में डर लगता था। इसके पीछे की सबसे बड़ी वजह भ्रष्टाचार और एचआरडीए के कर्मचारियों की कार्यशैली मानी जाती रही। लेकिन युवा आईएएस अंशुल सिंह ने हरिद्वार रूड़की विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के बाद सबसे बड़ा काम एचआरडीए की छवि को बदलने का किया।

उन्होंने अपने सख्त अंदाज में एचआरडीए के अधिकारियों को ईमानदारी और पारदर्शिता से जनता के काम करने के लिए निर्देशित किया। विभाग का औचक निरीक्षण किया और कर्मचारियों को अपनी कार्यशैली में बदलाव करने को वि​वश किया। वही उन्होंने हरिद्वार में तमाम अवैध कॉलोनियों में ताबड़तोड़ सीलिंग और ध्वस्तीकरण की कार्यवाही कर अपने इरादे जाहिर किए। तमाम राजनैतिक दबाब को दरकिनार करते हुए उपाध्यक्ष अंशुल सिंह ने नियमों के अनुरूप कॉलोनियों को विकसित करने के आदेश दिए।

वहीं दूसरी ओर हरिद्वार के सुनियोजित विकास के लिए खेल मैदान, पाकों के सौंदर्यीकरण की दिशा में आगे बढ़े। युवा पीढ़ी के लिए सुंदर और शानदार स्टेडियम देने, खेलों सुविधाओं का विस्तार करने के लिए दिन रात कवायद की। अंशुल सिंह की मेहनत का नतीजा ये रहा कि वर्तमान में चंद्राचार्य चौक के नीचे के फ्लाई ओवर में बच्चे पसीना बहाते नजर आ रहे है। भारत का भविष्य अपनी खेल प्रतिभा के जौहर दिखाने के लिए तत्पर है।

सिटी स्पोर्टस कॉम्पलेक्स के जीर्णोद्धार के साथ—साथ उसके विस्तारीकरण का कार्य युद्ध स्तर पर ​कराया जा रहा है। जिसके अन्तर्गत 05 बैण्डमिंटन कोर्ट, 03 किक्रेट अभ्यास पिच, 02 लॉन टेनिस कोर्ट तथा स्क्वैश कोर्ट, जिम व फुट सैल का निर्माण कार्य कराया जा रहा है। हरिद्वार नगर के नागरिकों के स्वास्थ्य के दृष्टिगत प्राधिकरण शंकराचार्य चौक से सिंहद्वार तक कैनाल के साथ स्थित मार्ग पर विभिन्न प्रकार से विकास एवं सौन्दर्यीकरण के विकास कार्यो को मूर्त रूप देने में जुटा हैं, जिसमें मुख्यत: वॉकिंग ट्रैक, साईकिलिंग ट्रैक शामिल है।

एचआरडीए के उपाध्यक्ष अंशुल सिंह की दूरदर्शी और विकासपरक कार्यो ने मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी की सोच को धरातल पर उतारने का कार्य कर दिखाया। हरिद्वार की जनता भी अब उपाध्यक्ष अंशुल सिंह के कार्यों की सराहना कर रहे हैं। क्षेत्रीय जनता का कहना है कि अब एचआरडीए में काम कराने में कोई दिक्कत नहीं होती। एचआरडीए में कार्य आसानी से हो रहे हैं।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *