गुरूकुल कांगडी विश्वविद्यालय में मेरिट के आधार पर मिलेगा प्रवेश




नवीन चौहान
गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय हरिद्वार में सत्र 2020-21 में सभी विषयों में प्रवेश परीक्षा आयोजित नहीं की जायेगी। कोरोना माहमारी के कारण विश्वविद्यालय के सभी विषयों में प्रवेश लेने वाले छात्र/छात्राओं को मेरिट के आधार पर प्रवेश दिया जायेगा। यह जानकारी विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो0 रूपकिशोर शास्त्री ने एक बैठक में दी।
कुलपति ने कहा कि वर्तमान सत्र को कोरोना के कारण विलम्ब से शुरू किया जा रहा है। इसलिए सत्र की प्राथमिकता को देखते हुए स्नातक और स्नातकोत्तर कक्षाओं में छात्रों को मेरिट के आधार पर प्रवेश देने का निर्णय लिया गया है। उन्होंने कहा कि वैसे तो गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय अन्य विश्वविद्यालयों की तुलना में पूर्व सत्रों में सबसे पहले प्रवेश और परीक्षा का काम समय से निपटाता रहा है।
विश्वविद्यालय के परीक्षा नियंत्रण प्रो0 एम0आर0 वर्मा ने बताया कि विश्वविद्यालय के कुलपति की अध्यक्षता में यह निर्णय लिया गया है कि इस सत्र में विद्यार्थियों को मेरिट के आधार पर ही प्रवेश दिया जाय। वर्तमान में विश्वविद्यालय में अलग-अलग विषयों के फार्म आनलाईन और आफलाईन आना शुरू हो गए है। उन्होंने कहा कि एम.एस-सी./एम.सी.ए./पी.जी. डिप्लोमा/बी.पी.एड और एम.पी.एड. प्रवेश आवेदन पत्र जमा करने की अन्तिम तिथि 15 जुलाई 2020 है। बी.ए./बी.ए.-आनर्स/बी.एस-सी./बी.फार्म./बी.पी.ई.एस./डिप्लोमा और सर्टिफिकेट की अन्तिम तिथि 10 अगस्त निर्धारित की गयी है।
विश्वविद्यालय के जनसम्पर्क अधिकारी डा0 पंकज कौशिक ने बताया कि जिन छात्रों ने अन्य विश्वविद्यालयों में प्रवेश नहीं लिया है, उन छात्रों के लिए गुरुकुल कांगड़ी विश्वविद्यालय में इस सत्र में प्रवेश पाना बहुत आसान हो गया है। इसलिए कन्या गुरुकुल परिसर, हरिद्वार और देहरादून परिसरों में ब्रह्मचारिणियों के लिए इस सत्र में बी0ए0 और बी0एस-सी0 कोर्स भी शुरू किए गए है, जिसमें मेरिट के आधार पर छात्राओं को प्रवेश मिल सकेगा।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *