प्रदूषण की वजह से यहां की गई सभी प्राइमरी स्कूलों की छुट्टी




नवीन चौहान.
देश की राजधानी दिल्ली में प्रदूषण का स्तर लगातार खराब हो रहा है। बढ़ते प्रदूषण की वजह से दिल्ली में प्राइमरी स्कूलों को 10 नवंबर तक बंद करने का फैसला लिया गया है। यानि दिल्ली में पांचवीं तक के सभी स्कूल बंद फिलहाल अगामी आदेश तक बंद रहेंगे।

दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने एक्स पर लिखा कि ‘चूंकि प्रदूषण का स्तर लगातार ऊंचा बना हुआ है, इसलिए दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे। ग्रेड 6-12 के लिए स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं में शिफ्ट होने का विकल्प दिया गया है’। दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने एक्स पर लिखा कि ‘चूंकि प्रदूषण का स्तर लगातार ऊंचा बना हुआ है, इसलिए दिल्ली में प्राथमिक स्कूल 10 नवंबर तक बंद रहेंगे। ग्रेड 6-12 के लिए स्कूलों को ऑनलाइन कक्षाओं में शिफ्ट होने का विकल्प दिया गया है’।

हरियाणा और यूपी के धुएं से दिल्ली में प्रदूषण?
वहीं दूसरी ओर दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय का कहना है कि “केंद्र सरकार के आंकड़े बताते हैं कि पंजाब में पराली पिछले साल से कम जलाई गई है। उन्होंने कहा कि पंजाब के पराली के धुएं का दिल्ली पर उतना असर नहीं है, जितना हरियाणा और उत्तर प्रदेश का है क्योंकि हवा में गति ही नहीं है। हवा चलेगी तभी तो पंजाब का धुंआ दिल्ली तक आएगा। अभी दिल्ली में चारों ओर का धुआं आया है। हरियाणा और उत्तर प्रदेश की पराली का धुआं दिल्ली पहुंच रहा है। उनके इस बयान पर भाजपा कार्यकर्ता चुटकी ले रहे हैं, भाजपा कार्यकर्ताओं ने कहा कि यदि हवा की गति नहीं है तो फिर यूपी और हरियाणा की हवा कैसे दिल्ली पहुंच रही है। यूपी और हरियाणा में कौन सी दिशा की हवा बह रही है जो केवल दिल्ली में घुस रही है।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *