मानसिक स्वास्थ्य दिवस पर शोभित विश्वविद्यालय में लगा जागरूकता कैंप




मेरठ। शोभित विश्वविद्यालय, मेरठ के नाइस स्कूल ऑफ बिजनेस स्टडीज विभाग के सेंटर फॉर साइकोलॉजी एंड ह्यूमन बिहेवियर ने विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस के अवसर पर मानसिक स्वास्थ्य जागरुकता कैंप का आयोजन किया।

विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 का उद्देश्य ‘मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है’ इस थीम के माध्यम से लोगों और समुदायों को एकजुट करना है ताकि सभी के मानसिक स्वास्थ्य को सुधारने, जागरूकता बढ़ाने और क्रियाएं करने का कार्य किया जा सके। मानसिक स्वास्थ्य जागरूकता कैंप में अनुभवी काउंसलर्स ने छात्र-छात्राओं के एंजायटी लेवल, डिप्रेशन लेवल, मानसिक स्वास्थ्य और समायोजन से संबंधित समस्याएं मापी गईं। इसके साथ-साथ, एंजायटी और डिप्रेशन को कैसे कम किया जा सकता है, उसके लिए भी उन्हें काउंसलिंग दी गई।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलपति प्रो डॉ जयानंद ने सभी को संबोधित करते हुए कहा कि विश्व मानसिक स्वास्थ्य दिवस 2023 एक अवसर है जब लोग और समुदाय विषय ‘मानसिक स्वास्थ्य एक सार्वभौमिक मानव अधिकार है’ के पीछे एकजुट होकर ज्ञान में सुधार करें, जागरूकता बढ़ाएं, और एक ऐसे क्रियात्मक प्रचार प्रसार को बढ़ावा दें जो सभी के मानसिक स्वास्थ्य को सार्वभौमिक मानव अधिकार के रूप में प्रोत्साहित करें।

मानसिक स्वास्थ्य सभी व्यक्तियों के लिए एक मौलिक मानव अधिकार है। हर कोई, जो भी और जहां भी हो, को मानसिक स्वास्थ्य के सर्वोच्च प्राप्त गुणस्तर का अधिकार है। इसमें मानसिक स्वास्थ्य के जोखिम से सुरक्षा पाने का, उपलब्ध, पहुँचने योग्य, स्वीकृत्य और उच्च गुणवत्ता की देखभाल का, और समुदाय में स्वतंत्रता, स्वतंत्रता और समावेश में होने का अधिकार शामिल है।

इस अवसर पर प्रोफेसर डॉक्टर पूनम देवदत्त ने भी छात्रों के साथ अपने विचार साझा किए। कार्यक्रम की संयोजिका डॉ दीपशिखा टोंक एवं डॉ आयुषी गुप्ता रही। कार्यक्रम का संचालन साइकोलॉजी के छात्राओं श्री, स्वेता, कार्तिक, तृषा ने संयुक्त रूप से किया।

इस अवसर पर विश्वविद्यालय के कुलसचिव डॉ गणेश भारद्वाज, नाइस स्कूल का बिजनेस स्टडीज विभाग के निदेशक प्रो, डॉ राजुल दत्त, डॉ अभिषेक डबास, डॉ प्रमोद कुमार गोयल, डॉ राकेश जैन, डॉ ज्योति शर्मा और डॉ अनीता राठौर एवं साइकोलॉजी के समस्त छात्र उपस्थित रहे।



Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *